Redmi Note 5 Pro Review: इस सेगमेंट का बेस्ट स्मार्टफोन

Xiaomi ने हाल ही में भारत में Redmi Note 5 Pro लॉन्च किया है. डुअल कैमरा वाले इस स्मार्टफोन ने कंपनी के MI A1 को भारतीय बाजार में लगभग रिप्लेस कर लिया है.Redmi 5 Pro एक मिड रेंज बजट स्मार्टफोन है और इन दिनों इस रेंज में लगातार नए स्मार्टफोन्स लॉन्च हो रहे हैं.   

हम सब स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं क्योंकि एक फोन में हमें मोबाइल, लैपटॉप/टैबलेट, कैमरा और अब तो टीवी का भी आनंद ले लेते हैं. स्मार्टफोन के अच्छा होने, अच्छा नहीं होने या औसत होने का पैमाना भी यही सब है. इन्हीं सारी कसौटियों पर एक स्मार्टफोन को कसा जाता है. इस रिव्यू में हम इस स्मार्टफोन के हर पहलूओं के बारे जानेंगे चाहे वो डिजाइन हो, बिल्ड क्वॉलिटी हो, डिस्प्ले हो या फिर कैमरा फीचर.

तो आइए हम भी इन्हीं पैमानों पर Redmi Note 5 Pro  को परखते हैं और जानने की कोशिश करते हैं कि क्या है स्मार्टफोन इस सेग्मेंट में बेहतरीन है, औसत है या फ्लॉप है. रिव्यू के दौरान हम हमेशा की तरह बेंचमार्क टेस्टिंग पर नहीं बल्कि असल जिंदगी में प्रोसेसिंग स्पीड से लेकर दूसरी चीजें टेस्ट करते हैं जिससे एक आम औसत यूजर आसानी से समझ सके.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

यह फोन होल्ड में काफी आरामदायक है. कहने का मतलब कि इस फोन को जब आप अपने हाथ में या अपनी जेब में रखते हैं तो वो अलग से आपको महसूस नहीं होता. मेटल की वजह से देखने में प्रीमियम लगता है. इस बार भी फिंगरप्रिंट स्कैनर रियर में है और यह रेडमी सीरीज के दूसरे स्मार्टफोन से थोड़ा भारी है, लेकिन स्लीक डिजाइन की वजह से इसे होल्ड करना काफी आसान है. जाहिए इसमें डुअल कैमरा सेटअप है, लेकिन यह सेटअप देखने में आपको iPhone X जैसा लगेगा.

डिस्प्ले

Redmi Note 5 Pro की डिस्प्ले इसकी खासियत कही जा सकती है. पहली चीज आप नोटिस करेंगे वो ये है कि इसमें आपको 18:9 ऐस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले मिलती है जो अभी ट्रेंड में भी है. स्क्रीन 5.99 इंच की है और रिज्योलुशन फुल एचडी प्लस है. डिस्प्ले ब्राउट है और थोड़ि रिफ्लेक्टिव भी है. कलर्स अच्छे हैं और यह शार्प भी है, कॉन्ट्रास्ट भी सही है. व्यूइंग ऐंगल की बात करें तो यह बढ़िया है और सनलाइट में देखने में भी आपको ज्यादा मश्क्कत नहीं करनी पड़ती है. हालांकि यहां थोड़ी इंप्रूवमेंट की जा सकती थी. चूंकि इस प्राइस सेग्मेंट में इस तरह की डिस्प्ले दी गई है तो इसे अच्छा कहने में कोई गुरेज नहीं होनी चाहिए.

परफॉर्मेंस

Redmi Note 5 Pro में Qualcomm Snapdragon 630 प्रोसेसर दिया गया है. यह चिपसेट पहली बार किसी स्मार्टफोन में दिया गया है और वो यही स्मार्टफोन है. इसके अलावा इसमें Adreno 508 GPU भी दिया गा है.

अब बात करते हैं असल ज़िंदगी में इसके परफॉर्मेंस पर तो एक बात साफ पता चलती है कि यह लगातार यूज करने पर भी आपको थकाता नहीं है. थकाना यानी यह हैंग नहीं करता, लैग नहीं करता और यह इस सेग्मेंट के लिहाज से काफी फास्ट भी है. Asphalt 8 इसमें आप अच्छे से खेल सकते हैं बिना किसी लैग के.

मल्टी टास्किंग भी शानदार है और एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करने में भी आपको कोई परेशानी नहीं होगी. ऐप लोडिंग टाइम भी ठीक है. फोन स्टार्ट जल्दी होता है, हालांकि हमने कई बार काफी देर तक सर्फिंग की है जिसमें इसके रिस्पॉन्स टाइम में कमी महसूस की है.

मेमोरी वेरिएंट की बात करें तो ये 4GB और 6GB रैम ऑप्शन में उपलब्ध है. हमने इसके 4GB रैम युनिट का रिव्यू किया है इसलिए यह हमारे लिए यह बता पाना मुश्किल है कि 6GB रैम वेरिएंट इससे कितना फास्ट है.

कुल मिला कर कहा जा सकता है कि परफॉर्मेंस के मामले में यह स्मार्टफोन शानदार है और कंपनी ने हार्डवेयर में कोई कसर नहीं छोड़ी है. शाओमी की यूएसपी भी बनती जा रही है खासकर भारतीय बाजार के लिहाज से बात करें तो इस सेग्मेंट में आपको यह निराश नहीं करेगा.

कैमरा रिव्यू 

हम कैमरा रिव्यू अलग अलग फोटो जर्नलिस्ट से कराते हैं ताकि आपको ये पता चल सके कि कंपनी के दावे पर स्मार्टफोन कितना खरा उतरता है.

Redmi Note 5 Pro के रियर में डुअल कैमरा सेटअप मिलता है. एक कैमरा 12 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/2.2 है, जबकि दूसरे सेंसर 5 मेगापिक्सल का है और इसका अपर्चर f/2.0 है. जाहिर है दूसरा कैमरा डेप्थ इफेक्ट के लिए है जिसे बोके इफेक्ट भी कहते हैं. कैमरा सेटअप iPhone X जैसा वर्टिकल है.

इस स्मार्टफोन का कैमरा इसका मुख्य फोकस भी है. अच्छी लाइटिंग में कैमरा शानदार तस्वीरें क्लिक करता है, लेकिन मैने यह पाया है कि कम रौशनी में यह शानदार तस्वीरें क्लिक करने के काबिल है. मूनलाइट– चांद की रौशनी में आप इससे अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. हमने इस स्मार्टफोन के कैमरे को रिव्यू करने के लिए फोटो जर्नलिस्ट विकास कुमार को कहा, उन्होंने इससे कुछ तस्वीरें क्लिक की हैं जिन्हें आप नीचे देख सकते हैं. तस्वीरों को देख कर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह मिड रेंज बजट स्मार्टफोन किस तरह की फोटोग्राफी कर सकता है. बकौल विकास कुमार, ‘इस स्मार्टफोन का कैमरा तेजी से तस्वीरें क्लिक करता और पलक झपकते ही प्रोसेस्ड तस्वीर आपके पास होती है. यह बताना इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि इस रेंज के बहुत सारे फोन इस रौशनी में फोटो क्लिक नही कर ही पाते हैं’

ये तस्वीरें कम लाइट और बिना रौशनी में क्लिक की गई हैं जो ये दिखाती हैं कि Note 5 Pro का कैमरा लो लाइट में भी बेहतर फोटोग्राफी कर सकता है.

फोन का कैमारा मुझे काफी दमदार लगा. खासकर लो लाईट में इस फोन का कैमरा शानदार काम करता है. आपको बता दूं कि मैंने इस फोन के कैमरे से चांद की रौशनी में भी तस्वीरें ली हैं और कैमरे ने पलक झपकते फोटो क्लिक कर ली. यह बताना इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि इस रेंज के बहुत सारे फोन इस रौशनी में फोटो खिंच ही नहीं पाते.’

इसके कैमरे के बारे में विकास कहते हैं, ‘इस फोन का बैक और फ्रंट कैमरा न सिर्फ फोटो खींचता है, बल्कि उस रौशनी मे जैसी तस्वीर आनी चाहिए वैसी क्लिक करता है. हां वीडियो बनाते वक्त निराशा हुई. इस फोन का कैमरा वीडियो बनाते वक्त जबरदस्त तरीके से फेल होता है और वीडियो की क्वॉविटी निराशानजनक है’

बैटरी

Redmi Note 5 Pro में 4,000 mAh की बैटरी दी गई है. बैटरी की अच्छी बात ये है कि अगर आप पूरे दिन फोन नहीं यूज करते हैं तो अधिकतम आप इसे 2 दिन से थोड़ा कम चला सकते हैं. पूरे दिन फोन में लगे रहना, वीडियो देखना, गाने सुनना और इंटरनेट सर्फिंग करना आपकी आदतों में शुमार है तो भी आप इसे एक दिन चला सकते हैं. हालांकि हमारे जैसे यूजर्स के लिए इस स्मार्टफोन की बैटरी आधे दिन में ही पूरी तरह से डिस्चार्ज हो जाती है.

हमें इसे 0 से 100% चार्ज करने में 2.4 घंटे लगे हैं, इसमें फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है. हालांकि इसके साथ दिए गए चार्जर से आप फास्ट चार्ज नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आपको अलग से चार्जर से खरीदना होगा जो क्वॉल्कॉम क्विक चार्ज सर्टिफाइड हो.

Redmi Note 5 Pro की कीमत

Redmi Note 5 Pro में 5.99 की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है और इसका ऐस्पेक्ट रेश्यो 18:9 का है. मेमोरी की बात करें तो इसमें अलग अलग वेरिएंट में अलग मेमोरी ऑप्शन है.3GB रैम के साथ 32GB मेमोरी, 4GB रैम के साथ 64GB की मेमोरी जबकि 6GB रैम के साथ भी 64GB मेमोरी का ऑप्शन है. इस स्मार्टफोन में क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर दिया गया है जिसकी मैक्स स्पीड 1.8GHz है. इसके 4GB रैम वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपये और 6GB रैम वेरिएंट की कीमत 16,999 रुपये रखी गई है.

फैसला

शाओमी का यह स्मार्टफोन भारतीय बाजार में इस सेग्मेंट का बेस्ट स्मार्टफोन है. रिव्यू के दौरान हमने इसे लगभग हर डिपार्टमेंट में शानदार पाया है. कुछ कमियों के बावजूद Redmi Note 5 Pro एक किलर स्मार्टफोन है जिसे खरीद कर आप पछताएंगे नहीं. अगर आप स्मार्टफोन खरीदने की तैय्यारी में हैं और बजट इसके ही आस पास है तो आपके लिए यह स्मार्टफोन एक बेहतर ऑप्शन है या यूं कहें कि यह ऑप्शन सबसे ऊपर है.

loading...

Author: Desk

Share This Post On
X