नई दिल्ली: मुंबई सिटी एफसी अपने घर में खेले गए दूसरे महाराष्ट्र डर्बी मुकाबले में भी जीत नहीं दर्ज कर सकी. उसे एफसी पुणे सिटी ने मुंबई फुटबॉल एरेना में रविवार को खेले गए मैच में 2-0 से हरा दिया. इस जीत के साथ पुणे ने फुटबॉल की हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन के प्लेआफ की ओर एक बड़ा कदम बढ़ाया है जबकि दूसरी ओर मुंबई की उम्मीदों को धक्का लगा है.

घर में लगातार चौथी हार ने मुम्बई के सपनों को बुरी तरह झकझोर दिया है. उसे प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए पुणे तथा दूसरी टीमों के साथ होने वाले बाकी बचे मैचों को हर हाल मे जीतना था, लेकिन उसकी शुरुआत ही गलत हो गई और अब उसका अंतिम-4 में जाना काफी मुश्किल हो गया है. मुंबई की इस सीजन में पुणे के हाथों लगातार दूसरी हार है. पुणे ने अपने घर में उसे 2-1 से हराया था.

दूसरी ओर, पुणे ने डिएगो कार्लोस और कप्तान मार्सेलिन्हो द्वारा किए गए गोलों की मदद से जीत हासिल कर अपने खाते में 3 अंक जोड़े. अब उसके खाते में कुल 28 अंक हो गए हैं और वह 10 टीमों की तालिका में दूसरे क्रम पर मजबूती से विराजमान है. उसके और तीसरे स्थान पर काबिज जमशेदपुर एफसी के बीच अब तीन अंक का अंतर हो गया है. मुंबई की टीम 17वें स्थान पर ही बनी हुई है. इस मैच का पहला हाफ पुणे के नाम रहा था. कार्लोस द्वारा 18वें मिनट में किए गए गोल से उसे बढ़त मिली और इसके अलावा इस हाफ में उसने हमले भी अधिक किए.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


दूसरी ओर, मुंबई ने घर में अपना रिकॉर्ड बेहतर करने और प्लेऑफ में जगह बनाने की दिशा में काफी प्रयास किए लेकिन उसे भी सफलता नहीं मिली. राजू गायकवाड को इस बात की राहत होगी कि उनके सिर से आत्मघाती गोल का कलंक मिट गया. 18वें मिनट में कार्लोस ने जो गोल किया था, असल में वह पहले गायकवाड के खाते में आया था, लेकिन मैच अधिकारियों ने काफी देर तक रीव्यू करने के बाद पाया कि गेंद को राजू ने नहीं बल्कि कार्लोस ने टच किया था. ऐसे में गोल कार्लोस के नाम हुआ.

दूसरे हाफ में भी दोनों टीमों ने प्रयास जारी रखे लेकिन मेजबान टीम अधिक उतावली नजर आ रही थी. कारण साफ था उसे मैच में वापसी के लिए दो गोल करने थे. हालांकि मुंबई को सफलता मिलती नहीं दिख रही थी क्योंकि पुणे ने अपना सारा ध्यान डिफेंस पर लगा दिया था.

मुंबई के पास 68वें और 70वें मिनट में सम्भवत: बराबरी और आगे निकलने का मौका था लेकिन पहली बार इमाना और दूसरी बार बलवंत सिंह इसका लाभ नहीं उठा सके. 72वें मिनट में तो बलवंत ने ऐसा मौका गंवाया, जिसका उन्हें शायद पूरे सीजन भर अफसोस रहेगा. इमाना ने बाक्स में बलवंत को पास दिया. बलवंत को सिर्फ गोलकीपर को छकाकर गेंद को गोलपोस्ट में डालना था लेकिन उनके शॉट में गोल करने के लिए जरूरी तेजी नही थी. विशाल कैथ ने उसे रोक दिया, गेंद रीबाउंड होकर थियागो सांतोस के पास गिरी, जिन्होंने उसे गोलपोस्ट में डालने का प्रयास किया लेकिन बाहर मार बैठे.

पुणे ने 76वें मिनट में एक जबरदस्त हमला किया लेकिन मार्सेलिन्हो के तेज शॉट को गोलकीपर अमरिंदर सिंह ने रोक दिया. पुणे ने 83वें मिनट में एक और जोरदार हमला किया और इस बार खाली हाथ नहीं लौटे. मार्सेलिन्हो ने अमरिंदर को छकाते हुए घर में मुंबई की लगातार चौथी हार तय कर दी.