Android P में iPhone X के ये दो खास फीचर होंगे

गूगल जल्द ही एंड्रॉयड का नया वर्जन Android P का ऐलान करने की तैयारी में है. इससे पहले इसके कई फीचर्स सामने आए हैं जिसमें खास ये है कि Android P में iPhone X जैसे नॉच का सपोर्ट दिया गया है. ऐसा इसलिए भी, क्योंकि अब एंड्रॉयड स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां भी अपने डिवाइस में iPhone X जैसा ही नॉच दे रही हैं, इसलिए ये जरूरी है.

एंड्रॉयड डेवेलपर्स ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने गलती से एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है जिसमें iPhone X जैसा जेस्चर सपोर्ट देखने को मिल रहा है. इस स्क्रीनशॉट में आप देख रहे होंगे कि होम बटन की जगह पर iPhone X जैसी ही एक छोटी लाइन बनी है. इससे पहले तक एंड्रॉयड के सेंटर में मल्टीटास्किंग बटन होता था. हालांकि कंपनी ने बाद में इसे हटा लिया है.

9to5google की एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल एक नए नेविगेशन बार की टेस्टिंग कर रहा है जैसा iPhone X में दिया गया है. iPhone X में होम बटन नहीं है और नेविगेशन जेस्चर से ही होम बटन का काम होता है जिसे मल्टी टास्किंग भी करते हैं. अब यह साफ नहीं है कि लीक्ड स्क्रीनशॉट में जो iPhone X जैसा जेस्चर सपोर्ट दिख रहा है वो काम भी iPhone X जैसा करता है या फिर वो एंड्रॉयड के ट्रेडिशनल मल्टी टास्किंग जैसा ही लगता है. 


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


हालांकि यहां जेस्चर ऑप्शन के साथ बैक बटन भी दिख रहा है जो iPhone X में नहीं दिया गया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि वो इसलिए दिया गया है ताकि किसी ऐसे ऐप या सर्विस में जिनमें बैक का ऑप्शन हो उसमें ये फीचर दिया जाएगा.

गौरतलब है कि अगले महीने ही गूगल का बड़ा इवेंट I/O 2018 का आयोजन होगा. इस दौरान Android P से जुड़ी और भी जानकारियां सामने आने की उम्मीद है. क्योंकि इसी दौरान कंपनी इसका दूसरा डेवेलपर प्रिव्यू भी जारी करेगी.

loading...

Author: Web_Wing

Share This Post On
X