2 भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक होंगे ‘यूएस इन्वेंटर्स हॉल आॅफ फेम’ से सम्मानित

दो भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों को अविष्कार के लिए अमेरिकी इन्वेंटर्स हॉल आॅफ फेम से सम्मानित किया जाएगा. इन दोनों के नाम आरोग्यस्वामी पॉलराज और सुमिता मित्रा हैं. आरोग्यस्वामी पॉलराज एमआईएमओ वायरलेस तकनीक और सुमिता मित्रा नैनोकंपोसिट डेंटल मेटेरियल्स के लिए शामिल किए गए हैं.

चीन के हाथ लगा गायब होने का फॉर्मूला, सेना को दिया जा सकता है ये आविष्कार!

आरोग्यस्वामी पॉलराज और सुमिता मित्रा


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


 

इनोवेशन इंडस्ट्री के सबसे बड़े इवेंट में शामिल अमेरिकी इन्वेंटर्स हॉल आॅफ फेम अवॉर्ड में इन दोनों के लिए 13 अन्य लोग भी सम्मानित किए जाएंगे। यह इवेंट 2-3 मई को होना है.

साल 2018 के लिए लिस्ट जारी करते हुए बताया गया कि डॉ पॉलराज की वायरलेस तकनीक की वजह से ब्रॉडबैंड व इंटरनेट क्षेत्र के लिए एक क्रांति की तरह है.

बता दें कि एमआईएमओ मल्टीपल इनपुट मल्टीपल आउटपुट एक ऐसी तकनीक है जो डाटा रेट्स और नेटवर्क कवरेज के ट्रांसमिशन को और बेहतर बनाती है.

वहीं, इसके बारे में बात करते हुए डॉ पॉलराज ने बताया कि मेरे लिए यह गर्व की बात है. मैं उन अविष्कारकों में गिना जाउंगा जिनकी वजह से दुनिया और आधुनिक हो सकी.

उन्होंने आगे कहा कि मैं हमेशा से ही यह सोचता था कि तकनीक के मुद्दे पर भारत अमेरिका, साउथ कोरिया, चीन, जापान जैसे देशों के बराबर खड़ा हुआ दिखाई दे.

डॉ पॉलराज की इस उपलब्धि पर बात करते हुए टेलिकॉम सचिव अरुणा सुंदरराजन का कहना है कि डॉ पॉलराज की वजह से हमें काफी गर्व हो रहा है. उनकी यह तकनीक भारत को 5जी तकनीक के मसले पर अन्य देशों के बराबर ले जाने में मददगार साबित होगी.

ये भी देखें:

loading...

Author: Ashutosh Mishra

Share This Post On

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X