दिल्ली में मौसम ने ली करवट, इन राज्यों में बारिश और बर्फबारी, जानिए आपके शहर में कैसा रहेगा….

उत्तर भारत में पिछले कई दिनों से छूप खिलने के कारण अनुमान लगाया जा रहा था कि जल्द ही देश से ठंड की विदाई हो जाएगी लेकिन कल यानी शुक्रवार को मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली. दरअसल कल शाम दिल्ला एनसीआर के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई. इस दौरान हवा की रफ्तार भी तेज थी जिसके कारण राजधानी में एक बार फिर ठंड ने लोगों को सताना शुरू कर दिया है. 

दिल्ली के द्वारका, उत्तम नगर समेत कई इलाके में बीती रात तेज बारिश के साथ ओले भी पड़े. हालांकि मौसम में इस परिवर्तन की आशंका IMD ने पहले ही जता दिया था. मौसम विभाग की माने तो इस बारिश का कारण वेस्टर्न डिस्टरबेंस है जिसके प्रभाव से राजधानी का मौसम बदला और शुक्रवार शाम और रात में तेज बारिश हुई. वहीं IMD के अनुसार यहां आज यानी शनिवार को भी हल्की बारिश हो सकती है और दिन में ठंड महसूस होगी. रविवार से मौसम साफ हो जाएगा.

इन राज्यों में हल्की बारिश

मौसम विभाग की माने तो उत्तर भारत के भागों पर पश्चिमी विक्षोभ है जिसके कारण आज पंजाब, राजस्थान और माध्य प्रदेश में भी हल्की बारिश हो सकती है. साथ ही इस विक्षोभ के कारण दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चलेंगी, जिसके कारण ओडिशा और छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में भी आज आसमान में बादल छाए रहने की आशंका है. पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों पर भी बादल का पहरा छाया रह सकता है. जिससे उम्मीद है कि यहां अगले 24 घंटों के दौरान मौसम सक्रिय हो सकता है. इसके अलावा दक्षिण में केरल और तमिलनाडु में भी आज बारिश हो सकती है.

पहाड़ी इलाकों में भी बारिश

IMD की माने तो पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों पर भी आज बारिश हो सकती है. जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर, गुलमर्ग, कुलगाम, काजीगुंड, पहलगाम से लेकर कटरा, उधमपुर, समेत सीमावर्ती इलाकों में भी  तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है. 

इसके अलावा उत्तराखंड में उत्तरकाशी से लेकर अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ के नेपाल से सटे हिस्से में कल बारिश होने के बाद आज भी मौसम खराब रहने की आशंका है. निचले इलाकों में हृषिकेश और हरिद्वार, नैनीताल में बादल जरूर रहेंगे लेकिन वर्षा की संभावना काफी काम है. गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद से लेकर लद्दाख तक में भी बारिश का पूर्वानुमान है.