जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके किए गए महशूस, रिक्टर स्केल पर 3.2 रही तीव्रता

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने (Richter Scale) पर इसकी तीव्रता 3.2 दर्ज की गई है. हालांकि अभी तक जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अधिकारियों ने बताया है कि बुधवार सुबह करीब 5.43 पर जम्मू-कश्मीर के पहलगाम से 15 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में भूकंप के झटके आए हैं.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में इससे पहले 10 फरवरी को भूकंप के झटके आए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.8 दर्ज की गई थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने बताया था कि भूकंप का केंद्र केल, गिलगित-बाल्टिस्तान में 29 किलोमीटर नीचे था. वहीं, इससे पहले यानी 5 फरवरी को भी जम्मू-कश्मीर समेत घाटी के कई इलाकों में भूकंप के तेज झटके आए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.7 रही थी.

क्यों आते हैं भूकंप ?

बता दें कि धरती इनर कोर, आउटर कोर, मैन्टल और क्रस्ट कोर जैसी चार लेयर से बनी होती है. क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहा जाता है. ये 50 किमी की मोटी परत कई वर्गों में बंटी होती है. इसे टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है. ये टैकटोनिक प्लेट्स अपने स्थान पर हिलती-डुलती रहती हैं. जब ये प्लेट बहुत अधिक हिलने लगती है, तो उसे भूकंप कहते हैं. ये प्लेट क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर दोनों ही प्रकार से अपने स्थान  से हिल सकती हैं.