हो जाएं सावधान, अब व्हाट्सएप पर कोई भी पढ़ सकता है आपकी पर्सनल चैट

WhatsApp की ग्रुप चैट यूजरर्स के लिए बिल्कुल सुरक्षित नहीं है। हाल ही में सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, WhatsApp ग्रुप की चैट को कोई भी यूजर पढ़ सकता है, जो उस ग्रुप का हिस्सा नहीं भी हो। जर्मनी के क्रिप्टोग्राफर्स की एक टीम ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन वाले WhatsApp पर भी चैट को कोई भी यूजर पढ़ सकता है।

WhatsApp की ग्रुप चैट यूजरर्स

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि एडमिन की परमिशन के बिना ग्रुप में भी घुसपैठ संभव है। इस ऐप की सिक्यूरिटी पॉलिसी पर हमेशा से सवाल उठते रहे हैं कि इसमें यूजर्स की निजी जानकारी किस हद तक सुरक्षित है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


कोई भी पढ़ सकता है आपकी ग्रुप चैट-

जर्मनी की Ruhr University Bochum के क्रिप्टोग्राफर्स ने स्विटजरलैंड के ज्यूरिख में हुई रियल वर्ल्ड क्रिप्टो सिक्यूरिटी कॉन्फ्रेंस में WhatsApp ग्रुप की कुछ सुरक्षा कमियों को उजागर किया है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन के बाद भी ग्रुप चैट सुरक्षित प्लेटफॉर्म नहीं है और यूजर्स की चैट को कोई भी यूजर पढ़ सकता है और बिना एडमिन को बताए ग्रुप का मेंबर बन सकता है।

WhatsApp पर नहीं है ऑथेन्टिकेशन मैकेनिज्म सिस्टम-

रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने कहा कि क्रिप्टोग्राफर्स का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है, “ऐप के सर्वर्स को कंट्रोल करने वाला कोई भी व्यक्ति एडमिन की परमिशन के बिना किसी भी प्राइवेट ग्रुप में नए लोगों को घुसा सकता है। जिस व्यक्ति को एडमिन की परमिशन के बिना ग्रुप में डाला जाता है, वह सभी नए मैसेज तक पहुंच बना सकता है और उन्हें पढ़ सकता है, जो कि किसी भी ग्रुप की गोपनीयता को खत्म कर देता है। किसी WhatsApp ग्रुप का एडमिनिस्ट्रेटर ही नए मेंबर्स को इनवाइट कर सकता है, लेकिन इस इनविटेशन के लिए WhatsApp किसी ऑथेन्टिकेशन मैकेनिज्म का इस्तेमाल नहीं करता है।

चीन में ट्विटर और गूगल के बाद व्हाट्सएप पर प्रतिबंध

क्या है क्रिप्टोग्राफर्स- क्रिप्टोग्राफी या क्रिप्टोलोजी थर्ड पार्टी की मौजूदगी में सिक्योर कम्यूनिकेशन तकनीक पर शोध और स्टडी को कहते हैं। क्रिप्टोग्राफर्स क्रिप्टोग्राफी (स्टडी) करने वाले रिसर्चर्स होते हैं।

ये भी देखें:

loading...

Author: Heena

Share This Post On
X