हल्की बारिश ने ठंड में इजाफे के साथ पहुंचाई किसानों को बड़ी राहत

दिल्ली-एनसीआर के साथ लोगों को बुधवार की सुबह फिर सर्दी के लौटने का अहसास हुआ। दरअसल, झमाझम बारिश से तापमान ही नहीं, बल्कि वायु प्रदूषण का स्तर भी गिर गया। एयर क्वालिटी इंडेक्स में खासी गिरावट दर्ज की गई।

झमाझम बारिश

बताया जा रहा है कि बुधवार को इसमें और कमी आने के आसार हैं। बारिश के कारण धूल-मिट्टी सब बैठ गई। ऐसे में वायु प्रदूषण घट गया। जिन इलाकों में आमतौर पर एयर इंडेक्स 400 से ऊपर रहता है, वहां भी यह घटकर 300 तक पहुंच गया। सफर इंडिया के मुताबिक अगले 24 घंटों में एयर इंडेक्स में और कमी आएगी।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


बुधवार को मौसम साफ रहेगा। आंशिक रूप से बादल भी छाए रहेंगे, लेकिन बाद में आसमान साफ हो जाएगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 20 और 6 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि अब धीरे-धीरे तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा। मतलब, ठिठुरन और सर्दी में कमी आएगी। बारिश होने की कोई संभावना नहीं है।

मंगलवार को हुई बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए। पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बारिश का वैसे तो सभी फसलों को फायदा होगा, लेकिन सबसे अधिक फायदा गेहूं की फसल को होगा। इस बारिश से सरसों में अच्छी फली लगेगी। इसके अलावा चने की फसल को भी इससे फायदा पहुंचेगा।

ये भी देखें:

loading...

Author: Ashutosh Mishra

Share This Post On
X