स्टेट ऑफ द यूनियन के पहले संबोधन में ट्रंप ने कहा, ‘सबसे कम हुई 45 साल में बेरोजगारी’

अपनी सरकार के एक साल पूरा होने के मौके पर कांग्रेस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का पहला स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन ख़ास रहा. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि पहले दिन ऑफिस में आते ही अमेरिका को महान बनाने के लिए काम किया. पिछले एक साल में हमने कई मुश्किलों का सामना किया है, बावजूद इसके हमने काफी तरक्की है.

ट्रंप का पहला स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन

अपने भाषण में उन्होंने शरणार्थियों के लिए सख्त नियम बनाने की बात कही. उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि हम शरणार्थियों को मेरिट के आधार पर अपने देश में जगह दें. ट्रंप बोले कि मेरी पहली प्राथमिकता अपने नागरिकों को सुरक्षित करने की है. कई शरणार्थी देश के लिए खतरा साबित होते हैं, जो देश अमेरिका में नशा, हिंसा को बढ़ावा देते हैं. अब समय आ गया है कि इसे रोका जाए.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


उन्होंने कहा कि नॉर्थ कोरिया दुनिया और अमेरिका के लिए एक खतरे की तरह उभर रहा है. वह लगातार अमेरिका पर परमाणु हमले की धमकी देता है. नॉर्थ कोरिया को लेकर हम पिछली सरकार की गलतियों को नहीं दोहराएंगे.

ट्रंप बोले कि वीज़ा नीति और शरणार्थी नीति में बदलाव के लिए दोनों दलों को साथ आना चाहिए. ट्रंप बोले कि हम इस समय आतंकी संगठनों का सामना कर रहे हैं. रूस और चीन हमारे लिए आर्थिक चुनौती हैं और हमारी वैल्यू को चैलेंज कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम ISIS को खत्म करने के लिए काम कर रहे हैं, जब तक पूरी तरह से खत्म नहीं कर देंगे हम चैन से नहीं बैठेंगे. आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी. आतंकियों के कारण आम लोगों की जान खतरे में है.

ट्रंप ने कहा कि अब समय आ गया है कि अपनी न्यूक्लियर ताकत को मजबूत किया जाए. भले ही उसका इस्तेमाल ना करना पड़े, लेकिन हमें तैयार करना होगा. शायद एक समय आए जब दुनिया को अपने न्यूक्लियर हथियारों को खत्म करना पड़े लेकिन अभी वो समय पास नहीं आया है.

ट्रंप ने कहा कि पिछले एक साल में अमेरिका में कई बार हमने गोलीबारी भी होते हुए देखा, जो कि दुखद था. अपने भाषण के दौरान ट्रंप ने कई अमेरिकी नागरिकों को याद किया, जिन्होंने समाज के हित में अच्छा काम किया है. ये सभी व्यक्ति उनके भाषण के दौरान सदन में भी मौजूद रहे.

ट्रंप ने कहा कि चुनाव के बाद से हमने 2.4 मिलियन नौकरियां तैयार कीं, जिनमें मैन्यूफैक्चरिंग में नौकरियां भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि आज बेरोजगारी पिछले 45 साल के निचले स्तर पर है, अफ्रीकी-अमेरिकी बेरोजगारों का आंकड़ा भी गिरा है. ये हमारे लिए काफी बड़ी सफलता है.

अमेरिकी राष्ट्रपति बोले कि हमारी नई टैक्स पॉलिसी ने अमेरिका के लोगों को खुशी दी है. अब अगर कोई शादीशुदा जोड़ा 24000 डॉलर कमाता है तो वह टैक्स फ्री होगा. हमने चुनावों में इसका वादा किया था, जो पहले ही साल में पूरा कर दिया है.

अपने भाषण में ट्रंप ने सभी डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन सांसदों से अपील की, हमें अपने मतभेदों को भुलाकर अमेरिका को आगे बढ़ाने का काम करना चाहिए.

ट्रंप बोले कि अमेरिका एक परिवार की तरह है जहां सभी लोग देश को आगे बढ़ा रहे हैं. हम हमेशा अपनी सेना और पुलिस को सलाम करते हैं. ट्रंप ने अपने भाषण में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के ओबामाकेयर पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि हमने किसी एक व्यक्ति की सोच को पूरी तरह हटा दिया है.

बता दें कि सत्ता में आने के बाद ट्रंप ने ओबामाकेयर को बंद कर दिया था. उन्होंने कहा कि हमने जो टैक्स कटौती की है, उससे छोटे व्यापारियों को लाभ हो रहा है. और अब वह ज्यादा बचत कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि आज से पहले कोई अमेरिकी अपने सपने को इस तरह नहीं जी रहा था, आप कोई भी हो और कहीं से भी हो. अगर आप सपना देखते हैं तो पूरा जरूर होगा.

क्या है ‘स्टेट ऑफ द यूनियन ऐड्रेस’
अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से हर साल दिया जाने वाला पारंपरिक संबोधन है. राष्ट्रपति कांग्रेस के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हैं और इसमें देश के हालात के बारे में विचार रखते हैं.

ट्रंप ने कहा, ‘‘ यह एक बड़ा संबोधन, महत्वपूर्ण संबोधन है. हमने कड़ी मेहनत की है. बाजार और कर में कटौती के तौर पर हमारी बड़ी सफलताएं हैं.’’ व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने बताया कि इस संबोधन का विषय सुरक्षित, मजबूत और गौरवशाली अमेरिका का निर्माण है.

बता दें कि डेमोक्रेटिक पार्टी के कई सांसदों ने इस भाषण में हिस्सा नहीं लिया है. उनका कहना है कि ट्रंप की ओर से कुछ समुदायों और देशों के बारे की गई टिप्पणियों के विरोध में वे इस संबोधन में भाग नहीं लेंगे.

इस मौके पर मौजूद रहने वाले मेहमानों में दिवंगत भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोटला की पत्नी सुनैना दुमाला भी शामिल हुईं. अमेरिका में नस्ली घृणा का शिकार बने भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोटला की पत्नी सुनैना भी मेहमानों की सूची में शामिल हैं. पिछले साल ओलाठे शहर में श्रीनिवास की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. कांग्रेस सदस्य केविन योदर ने सुनैना को आमंत्रित किया है.

डोनाल्ड ट्रंप के आयोजित होने वाले पहले आधिकारिक ‘स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस’ में मेहमानों को आमंत्रित करने वाले टिकट गलत छपने के बाद फिर से जारी किए गए. टिकट पर ‘एड्रेस टू द कांग्रेस ऑन उ स्टेट ऑफ द यूनियम’’ छप गया था.

अशुद्धि का मजाक उड़ाते हुए फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रुबियो ने ट्वीट किया, ‘‘कल आयोजित होने वाले स्टेट ऑफ द यूनियम को लेकर उत्साहित हूं.’’ एरीजोना के प्रतिनिधि रॉल ग्रीजवला ने शिक्षा सचिव पर प्रहार करते हुए लिखा, ‘‘अभी मुझे स्टेट ऑफ द यूनियन की टिकट मिली…लगता है बैट्सी डेवोस को वर्तनी जांच के लिए रखा गया था.’’ #एसओटीयूनियम टिकटों की छपाई और वितरण की जिम्मेदारी ‘द हाउस ऑफ सर्जेंट एट आर्मस” की है.

ये भी देखें:

loading...

Author: Ashutosh Mishra

Share This Post On
X