साइकिल नहीं, मोटरसाइकिल कहिए जनाब, टॉप स्पीड 100 kmph

नई दिल्ली । भारतीय सड़कों या फिर फिल्मों में आपने इलेक्ट्रिक साइकिल भले ही दौड़ती देखी हों, लेकिन क्या आपने बिल्कुल साइकिल जैसी दिखने वाली मोटरसाइकिल सड़कों पर दौड़ती देखी है? खेर भारतीय सड़कों पर अभी तक ऐसी मोटरसाइकिल आई भी नहीं है, जो बिल्कुल मोटरसाइकिल जैसी दिखती हो। हालांकि, अंतराष्ट्रीय बाजार में इस तरह के डिजाइन वाली मोटरसाइकिल इन दिनों सड़कों पर देखी जा रही है। ओनिक्स नाम की कंपनी ने ऐसी मोटरसाइकिल बनाई है जो साइकिल और मोटरसाइकिल दोनों का मिश्रण हैं। ओनिक्स RCR को एक सुपर-रेट्रो पैकेज के साथ शहरी, बाइक लेन-कानूनी सवारी और हाई-आउटपुट क्रूजर के बीच रखा गया है।

ओनिक्स मोटरबाइक्स कैलिफोर्निया बेड्स सैन फ्रांसिस्को की कंपनी है जिसने दो इलेक्ट्रिक मोपेड्स लॉन्च किए हैं। इसमें कंपनी ने एक छोटे शहरों के लिए और दूसरा शहरों की सड़कों के साथ-साथ हाइवे पर चलाने के लिए लॉन्च किया है।

ओनिक्स CTY के टैमर मॉडल है जो एक स्टैंडर्ड इलेक्ट्रिक-बाइक है। इसमें 48-वोल्ट की बैटरी लगाई गई है, जो एक बार फुल चार्ज होने पर 40 से 65 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। शहरों की सड़को के लिए यह एक अच्छा पार्टनर मानी जाती है और इसकी टॉप स्पीड 50 किलोमीटर प्रति घंटा है। सबसे खास बात कि अगर इस बाइक की बैटरी खत्म हो जाए तो आप साइकिल की तरह पैडल से भी चला सकते हैं। कंपनी ने इसकी कीमत प्रि-ऑर्डर पर 1,875 डॉलर (करीब 1.27 लाख रुपये) रखी है। फीचर्स के तौर पर इसमें LCD डिसप्ले, हैडलाइट, USB 3.0 पोर्ट, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और एक स्मार्ट चाबी दी है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


ओनिक्स RTR का डिजाइन कुछ ऐसा दिया है कि इसे समझ पाना मुश्किल है कि यह बाइक है या साइकिल। इसमें लो-स्वेप्ट फ्रेम और पतले टायर्स दिए गए हैं, लेकिन आपको यकीन ना हो कंपनी ने इसे हाइवे के लिए बनाया है। ओनिक्स ने इसे कैफे ब्लास्टर का नाम दिया है। इसमें फ्लेट सैडल, वायर व्हील्स और राउंड हैडलाइट दी है। इस बाइक में 72 V की बैटरी लगाई गई है जो 5.4 kW इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है। यह 7.2 hp की पावर देती है। इस बाइक की पावर 125cc मोटरसाइकिल जितनी मानी जाती है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह बाइक 120 किलोमीटर तक का सफर तय करने में सक्षम है। ईकोनॉमी मोड में इस बाइक की स्पीड 32 किलोमीटर प्रति घंटा है। वहीं, हाइवे मोड पर इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा है। प्रि-ऑर्डर पर इस बाइक की कीमत 2600 डॉलर (करीब 1.77 लाख रुपये) रखी गई है। 

loading...

Author: Web_Wing

Share This Post On
X