सांप से जान बचाने का एकमात्र तरीका, जरूर पढ़िए

सांप एक ऐसा जानवर होता है जिससे हर किसी को डर लगता है. सांप के काटने से अच्छे-अच्छे लोग मौत के मुँह में चले जाते है. सांप के एक बार डसने के बाद जब उसका जहर चढ़ जाता है उसके बाद व्यक्ति को बचाना बहुत मुश्किल हो जाता है. लेकिन बहुत कम बार ऐसा होता है जब किसी सांप से बचा जा सकता है. आप दौड़कर सांप से अपनी जान नहीं बचा सकते है. लेकिन ये भी नामुमकिन है क्योकि सांप आपसे भी ज्यादा तेजी से दौड़ता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे है जिससे आप सांप से अपनी जान बचा सकते है.

इस दुनिया में सांप की करीब 2500 से अधिक प्रजातियां पाई जाती है जिनमे से 20% प्रजाति जहरीली होती है. हमारे देश की ही बात करे तो यहाँ सांप की करीब 300 प्रकार की प्रजातियां है जिनमे से 50 बहुत जहरीली होती है. रिपोर्ट की माने तो हर साल करीब 2.50 लाख लोग सांप के काटने का शिकार होते है और इनमे से करीब 50 हजार लोग मर जाते है.

लेकिन सांप से मरने का ये आंकड़ा कम हो सके इसके लिए हम आपको आज एक तरीका बता रहे है. जब भी आपके पीछे सांप पड़ जाए तो आप क्या करेंगे… आप भागेंगे ना. लेकिन भागने से कुछ नहीं होगा. जब भी आपके पीछे सांप पड़े तो आप भागिये लेकिन सांप की तरह ही आड़े-टेड़े यानी की ज़िग-ज़ैग भागिये. ऐसा इसलिए क्योकि अगर आप सीधा भागेंगे तो सांप तेजी से आपका पीछा करेगा लेकिन अगर आप टेड़ा-मेडा भागेंगे तो सांप ज्यादा दूर तक आपका पीछा नहीं कर पाएगा.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


loading...

Author: Web_Wing

Share This Post On
X