सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों की पूरी लिस्ट, जानिये किस नंबर पर हैं योगी आदित्यनाथ

क्या आप जानते हैं कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के पास कितनी संपत्ति है. क्या आप मानेंगे कि जो इंसान अपनी राजनीतिक सूझ-बूझ से पूरा राज्य चला रहा है, वह करोड़पति भी नहीं. चुनाव आयोग में जमा किये गए संपत्ति के हलफनामे इसकी तस्दीक भी करते हैं. चलिए, इसी बहाने आज देश के सभी 29 मुख्यमंत्रियों की संपत्ति के ब्यौरे पर एक नज़र डालते हैं.

29 मुख्यमंत्रियों की संपत्ति का ब्यौरा

विजय रूपाणी ने गुजरात के सीएम पद की शपथ ले ली है. वे पिछली गुजरात सरकार के मुखिया थे. राजकोट के रहने वाले विजय रूपाणी पॉलिटीशियन के साथ-साथ बिजनेसमैन भी हैं. वे रमणीकलाल एंड सन्स में पार्टनर हैं, जबकि उनकी पत्नी राजदीप एक्सपोर्ट्स में पार्टनर हैं. गुजराती बिजनेसमैन विजय रूपाणी देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री वाली लिस्ट में आते हैं. रूपाणी के पास 9.1 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

देश की आधी से ज़्यादा कमाई सिर्फ दस फीसदी अमीरों के पास


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


सबसे अमीर मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश में भाजपा के मुख्यमंत्री के रूप में जयराम ठाकुर शपथ लेंगे. जयराम के पिता एक किसान थे. जयराम की पत्नी डॉक्टर हैं. जयराम के पास 1.4 करोड़ के बैंक बैलेंस सहित 3.3 करोड़ की संपत्ति है.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

आन्ध्र प्रदेश में एन चंद्रबाबू नायडू मुख्यमंत्री हैं. चन्द्रबाबू नायडू की पत्नी भुवनेश्वरी बिजनेस वुमन हैं. चन्द्र बाबू नायडू की 178 करोड़ की संपत्ति में से उनकी पत्नी ही अकेले 165 करोड़ की मालकिन हैं.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

अरुणाचल परदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के नाम 130 करोड़ की संपत्ति है. उनके पास 98 करोड़ का बैंक बैलेंस है. बड़ी बात ये है कि पेमा खांडू गोल्ड ज्वैलरी के नेहद शौकीन हैं. इसीलिए उनके पास पत्नी से ज़्यादा गोल्ड ज्वैलरी है.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के पास 48 करोड़ की संपत्ति है. उन्हें विरासत में मिले मोती बाग़ की ही कीमत अकेले 35 करोड़ है.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम पर 96 लाख की संपत्ति है. इनमें से 1.8 लाख के हथियार और 12 हज़ार रुपये का सैमसंग का मोबाइल रखते हैं.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पास 6.3 करोड़ की संपत्ति है. बड़ी बात ये है कि उनकी पत्नी साधना सिंह की वार्षिक आय शिवराज से ज़्यादा है.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के पास 2.1 करोड़ की संपत्ति है. केजरीवाल की पत्नी सरकारी नौकरी करती हैं. उनकी ईयरली इनकम लगभग 12 लाख रुपये है.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास 2.73 करोड़ की संपत्ति है. नीतीश कुमार 2 सोने की अंगूठी और एक मोती जड़ी चांदी की अंगूठी पहनते हैं. उनके घर पर 10 लाख रुपये के चंडी के बर्तन और सिक्के हैं.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पास 30 लाख रुपये की संपत्ति है. ममता का चुनावी खर्च के लिए एक अलग बैंक अकाउंट है. 2016 के चुनाव में उन्होंने 10 लाख रुपये खर्च किये थे.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पास 4 करोड़ की संपत्ति है. बेटे दुष्यंत और दोनों बहनों यशोधरा और ऊषा के साथ उनके दो जॉइंट अकाउंट हैं.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती के पास 56 लाख रुपये की संपत्ति है. महबूबा 25 लाख के पैतृक मकान में रहती हैं. उनकी बेटी इस्ल्तिजा आस्ट्रेलिया में जॉब करती है.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

महाराष्ट्र के तेज तर्रार मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस के पास 4.35 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उनकी पत्नी अमृता बॉलीवुड शहंशाह अमिताभ बच्चन के साथ म्यूजिक वीडियो शूट कर चुकी हैं.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के पास 6.3 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उनकी बड़ी बहू यूएस से ग्रेजुएट हैं, तो वहीँ छोटी बहू फार्मासिस्ट हैं.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह के पास 5.6 करोड़ की संपत्ति है. उनके पास एक पिस्टल है. बेटे अभिषेक सिंह से उन्होंने लोन ले रखा है.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

उड़ीसा के मुख्यमन्त्री नवीन पटनायक 12 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं. उनके पास पौने नौ करोड़ के तीन पैतृक मकान हैं. विरासत में उन्हें 3.4 करोड़ के खेत भी मिले हैं.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

मिजोरम के मुख्यमंत्री लाल थानहावला के पास 9.15 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उनकी पत्नी रिलियानी मिजोरम कांग्रेस की सीनियर एडवाइजर हैं. वे स्टेट में एंटी टोबैको कैम्पेन चलाती हैं.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

मेघालय के सीएम डॉ मुकुल संगमा के पास 14.5 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उनकी पत्नी दिकांची डि शिरा सोशल वर्कर हैं. इसके अलावा उनकी पत्नी कोल माइंस की मालकिन भी हैं.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के पास 1.2 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उनकी पत्नी सुनीता रावत टीचर हैं. फिर भी उनकी इनकम सीएम से ज़्यादा है.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग के पास 10.7 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उनकी पत्नी माया का निर्माण प्रकाशन में इन्वेस्टमेंट है.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के पास 1.6 करोड़ रुपये की संपत्ति है. वे अपने घर पर पौने तीन लाख की गन-राइफल रखते हैं.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास के पास 73 लाख की संपत्ति है. वे टाटा स्टील में जॉब करते थे. 2014 में स्पेशल लीव लेकर उन्होंने चुनाव लड़ा था.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के पास 13.6 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उन्होंने अपनी पत्नी पार्वती को 27 लाख रुपये का लोन दे रखा है.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के पास 61 लाख की संपत्ति है. वे तीन लाख के पैतृक मकान में रहते हैं इसके अलावा ट्यूशन पढ़ाते थे.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के पास 15 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उनके पास 3.65 करोड़ रुपये का बंगला है. इसके अलावा उन्होंने 8 करोड़ का कर्ज ले रखा है.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

त्रिपुरा के सीएम माणिक सरकार के पास 26 लाख रुपये की संपत्ति है. अगरतला में अपने जिस पैतृक मकान में वे रहते हैं उसकी कीमत 20 हज़ार रुपये है.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडापड्टी पलानीसामी के पास 7.8 करोड़ रुपये की संपत्ति है. वे जयललिता के करीबी रहे. उनके पास 90 लाख के दो बंगले हैं.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन के पास 1.1 करोड़ की संपत्ति है. उनकी पत्नी कमला रिटायार्ड सरकारी टीचर हैं. उनका बीटा विवेक अबुधाबी में जॉब करता है.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

सर्बानंद सोनोवाल असम के मुख्यमंत्री हैं. उनके पास 1.85 करोड़ रुपये की संपत्ति है. कॉलेज के दिनों में मिस्टर डिबरूगढ़ स्ट्रांगमैन का खिताब जीता था.

सबसे अमीर मुख्यमंत्री

ये भी देखें:

loading...

Author: Ashutosh Mishra

Share This Post On
X