सफेद दाग से पाना है छुटकारा, लगाएं हल्दी और सरसो का तेल 

आपने अक्सर देखा होगा की कई लोगों के शरीर पर सफेद दाग हो जाते हैं जो देखने में बहुत ही ख़राब लगते हैं ये सफेद दाग एक तरह की बीमारी होती है जिसका कारण स्किन प्रॉब्लम और शरीर में कैल्शियम कमी हो सकती हैं, ये दाग शरीर के किसी भी हिस्से जैसे चेहरे, गले,होठों,हाथों,पैरों पर हो सकते हैं.

सफेद दाग

इन दागों को ठीक करने के लिए लोग महंगी क्रीम और दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं पर कोई फायदा नहीं होता है, पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहें हैं जिनके इस्तेमाल से सफ़ेद दाग की समस्या ठीक हो जाती है.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


सफेद दाग की समस्या को दूर करने के लिए 1 चम्मच हल्दी में 2 चम्मच सरसों का तेल डालकर अच्छे से मिला लें, अब इस पेस्ट को अपने सफ़ेद दागों पर अच्छे से लगाएं, नियमित रूप से दिन में दो बार इस पेस्ट को लगाने से 3-4 महीने  में सफेद दाग दूर हो जाएंगे.

लहसुन और प्याज का रस लगाने से दूर हो जाएगी गिरते और सफेद बालों की समस्या

तुलसी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-वायरल और एंटी-एंजिग तत्व मौजूद होते है जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, तुलसी और नींबू के इस्तेमाल से आप सफ़ेद दाग की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, ये दोनों ही बॉडी में  मेलानिन की कमी को पूरा करने का काम करते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए तुलसी की कुछ पत्तियों को लेकर पीस ले अब इसमें नींबू का रस मिलाकर दिन में दो बार सफेद दाग वाली जगह पर लगाएं. कुछ महीनो तक लगातार इसका इस्तेमाल करने से आपकी सफ़ेद दाग की समस्या ठीक हो जाएगी.

नारियल तेल में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल एंटी-फगंल गुण मौजूद होते हैं, जो सफेद दागों की समस्या को ठीक करने में मदद करते हैं, अगर आप नियमित रूप से नारियल तेल को अपने दागों पर लगते है तो इससे कुछ ही हफ्तो में फर्क दिखने लगता हैं.

ये भी देखें:

loading...

Author: Gargi Tripathi

Share This Post On
X