सफर के दौरान लड़कियों का न झेलनी पड़े दिक्कत, सेनेटरी पैड के लिए बिहारी लड़की ने रेलवे मिनिस्टर को किया ट्वीट

बिहार की रहने वाली ऋचा सिंह राजपूत इनदिनों सोशल मीडिया में चर्चा में हैं. दरअसल, ऋचा सिंह राजपूत ट्रेन में सफर के दौरान सेनेटरी पैड के इंतजाम होने को लेकर रेलवे मिनिस्टर और रेलवे मिनिस्ट्री को ट्वीट किया है. इसके बाद से ही लोग ऋचा के बारे में बात कर रहे हैं. इसके पीछे पिछले महीने ऋचा का ट्रेन सफर के दौरान एक्सपीरिएंस रहा जिसमें उन्हें लगा कि रनिंग ट्रेन में टीटीई के पास सेनेटरी पैड का इंतजाम होना चाहिए ताकि कभी किसी लड़की या महिला को अचानक जरुरत हो तो उसे आसानी से मिल जाए और उसे शर्मिंदंगी के हालात से गुजरना न पड़े.

ऋचा सिंह राजपूत

क्या था ऋचा का वह एक्सपीरिएंस


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


ऋचा ने बताया कि पिछले महीने वे ट्रेन से कहीं सफर पर जा रही थी. इस दौरान उन्हें ऐसा फील हुआ कि उनके पीरियड्स आ गए. हालांकि, चेक किया तो ऐसा नहीं था.

बाद में उन्हें लगा कि अगर ऐसा होता तो क्या होता. उनके पास पैड भी नहीं थे. तो उन्होंने इसे जिम्मेदार लोगों के सामने लाने की सोची. उन्होंने रेलवे मिनिस्ट्री और रेल मंत्री पीयूष गोयल को ट्वीट किया कि ट्रेन में टीटीई के पास पैड के इंतजाम होने चाहिए.

उन्होंने बताया कि इससे पहले का भी उनका एक्सपीरिएंस खराब था. बिहार के कोसी एरिया में एक बार उन्हें पता चला कि यहां की महिलाएं पीरिएड्स में राख और कपड़े का इस्तेमाल करती हैं.

ऋचा सिंह राजपूत

कौन है ऋचा राजपूत

ऋचा सहरसा के सहसोल गांव की रहने वाली हैं. उनकी मां नूतन सिंह और पापा राकेश कुमार सिंह दोनों एडवोकेट हैं. वे तीन बहनों में सबसे बड़ी हैं.

उनकी 10वीं और 12वीं तक की पढ़ाई मधेपुरा से हुई है। इसके बाद उन्होंने पटना के एएन कॉलेज से इंग्लिश में मास्टर्स किया है। वे एनसीसी कैडेट भी रह चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंने डिजास्टर मैनेजमेंट में डिप्लोमा किया है। साथ ही वे साल 2015 में मिस बिहार दीवा रही हैं।

ऋचा सिंह राजपूत

बिजनेस की कमाई से पैड खरीद बांट रहीं

ऋचा का ‘द केदार हाउस’ नाम से खुद का फर्म है. इसमें वे हैंडक्राफ्ट्स, मधुबनी पेंटिंग्स और सोशल वर्क जैसे सब्जेक्ट्स पर काम करती हैं. इस बिजनेस से जो भी कमाई होती है, उस पैसे से वे पैड खरीदकर महिलाओं और लड़कियों के बीच डिस्ट्रीब्यूट कर देती हैं. उन्होंने बताया कि इसके लिए उन्हें फिलहाल कहीं से कोई हेल्प नहीं मिल रही है.

ऋचा सिंह राजपूत

लोगों के बीच जाकर देती हैं डेमो

ऋचा ने बताया कि वो गांव-गांव जाती हैं और महिलाओं के साथ-साथ लड़कियों को पीरियड्स के दौरान हाईजीन और पैड के इस्तेमाल के बारे में बताती हैं.

सोनम हुई परेशान,कहा- रणवीर सिंह और रणबीर कपूर से शादी को लेकर क्यों नहीं पूछते सवाल?

उन्होंने बताया कि कई महिलाएं तो इसलिए पैड का इस्तेमाल नहीं करती क्योंकि उनके मुताबिक ये तो पतला है. दाग लग जाएंगे. इसके लिए ऋचा बकायदा पानी लेकर महिलाओं और लड़कियों को डेमो दिखाती हैं और बताती हैं कि ये हर लिहाज से सेफ है.

ये भी देखें:

loading...

Author: Gargi Tripathi

Share This Post On

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X