शेयर बाजार ने लगाई बड़ी छलांग, सेबी का हाई अलर्ट, उठाए सुरक्षा के कदम

बजट सत्र के सप्ताह की शुरुआत भारतीय शेयर बाजार ने रिकॉर्ड उछाल के साथ की है. जहां दिन के कारोबार की शुरुआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर प्रमुख इंडेक्स 36,284 के नए कीर्तिमान स्तर पर पहुंच गया वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 50 भी 11,123 के नए स्तर पर पहुंच गया. शेयर बाजार पर जारी उछाल ने मार्केट और मार्केट रेगुलेटर सेबी को हाई एलर्ट कर दिया है. मौजूदा रिकॉर्ड स्तर के बाद सेबी के निर्देश पर शेयर बाजार ने ब्रोकरों को बड़े और विदेशी संस्थागत निवेशकों से बड़ी मार्जिन एकत्र करने को कहा है.

शेयर बाजार

बाजार में जारी उछाल से सेबी को डर है कि सेंसेक्स और निफ्टी के रिकॉर्ड स्तर से बाजार में सिस्टेमिक रिस्क बढ़ा है. लिहाजा, सेबी के निर्देश पर शेयर मार्केट ने सभी ब्रोकरों को ऐसे निवेशकों से अधिक डिपॉजिट लेने का निर्देश दिया है जिनका शेयरों में बड़ा निवेश है.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


जहां सेबी का मानना है कि बाजार के मौजूदा स्तर में निहित खतरों के साथ-साथ चालू हफ्ते में बजट पेश किया जाना है लिहाजा निवेशकों को किसी बड़े उतार-चढ़ाव से बचाने के लिए अधिक डिपॉजिट कारगर होगा.बीते कुछ महीनों में भारतीय शेयर बाजार ने लगातार रिकॉर्ड स्तर पर कारोबार किया है.

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक अकेले जनवरी के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी 6 फीसदी की उछाल दर्ज कर चुके हैं. बीते हफ्ते सेंसेक्स ने 35,000 और निफ्टी ने 11,000 के स्तर को पहली बार पार किया था. बाजार की इस उछाल ने शेयर मार्केट के साथ-साथ मार्गेट रेगुलेटर की परेशानी बढ़ा दी थी.

भारतीय शेयर बाजार में 2008 में जारी तेजी के बीच आई गिरावट से शेयर बाजार निवेशकों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा था. इस नुकसान के चलते कुछ ट्रेडर्स और ब्रोकर्स ने डिफॉल्ट किया था और बाजार की व्यवस्था पर खतरा पैदा हो गया था.

लिहाजा, मौजूदा तेजी के बीच बाजार में निहित खतरों को कम करने के लिए बाजार ने निवेशकों से बड़ी मार्जिन का फैसला लिया है जिससे बड़ी गिरावट के बीच निवेशकों का नुकसान कम रखा जा सके. अपने फैसले के पक्ष में सेबी ने कहा है कि तेजी के बीच बाजार को सुरक्षित रखना उसकी अहम जिम्मेदारी है.

आर्थिक सर्वे रिपोर्ट पेश, बढ़ी टैक्स भरने वालों की संख्या, 7-7.5% जीडीपी रहने के आसार

भारतीय शेयर बाजार का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 11.23 बजे रिकॉर्ड स्तर 36,398 पर 348 अंकों की उछाल के साथ कारोबार कर रहा है. वहीं इसी समय तक निफ्टी 50 भी नए रिकॉर्ड स्तर 11,159 पर 89 अंकों की उछाल के साथ कारोबार करता देखा गया. निफ्टी 50 पर लिस्टेड 50 कंपनियों में 39 कंपनियों के शेयर हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं वहीं महज 11 कंपनियों के शेयर में गिरावट देखने को मिली.

loading...

Author: Akash Trivedi

Share This Post On
X