वेलेंटाइन डे से ठीक पहले महंगी हुई मोहब्बत की निशानी, ताज के टिकट के दाम बढ़े

वेलेंटाइन डे से ठीक एक दिन पहले सरकार ने ‘मोहब्बत की निशानी’ कहे जाने वाले ताज महल के दीदार का दाम बढ़ा दिया है. आगरा के ताजमहल का दीदार करना अब आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है. मंगलवार को केंद्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने ऐलान किया कि ताजमहल में एंट्री के लिए जो टिकट पहले 40 रुपए में मिलता था, अब वह 50 रुपए में मिलेगा. टिकटों के नए दाम एक अप्रैल से लागू होंगे. 50 रुपए का ये टिकट मात्र तीन घंटे के लिए ही लागू होगा.

एंट्री टिकट के अलावा अब अगर आपको अंदर मकबरे में जाना है तो उसके लिए अलग से 200 रुपए का खर्चा करना होगा. महेश शर्मा ने बताया कि ऐसा ज्यादा कमाई के लिए नहीं बल्कि भीड़ को काबू करने के लिए किया जा रहा है. ताकि वहां पर किसी ऐतिहासिक चीज़ को नुकसान ना पहुंचे. सरकार इसके अलावा ताज महल के आस-पास घूमने वाले टिकट दलालों पर भी नकेल कसने की तैयारी कर रही है.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


महेश शर्मा ने मंगलवार को देश में पर्यटन से जुड़े मुद्दों पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने बताया कि देश में सभी पर्यटन स्थलों को पॉलीथीन मुक्त बनाया जा रहा है. साथ ही लाल किले के अंदर भारतीय सेना और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की याद में एक म्यूज़ियम का निर्माण किया जाएगा.  महेश शर्मा ने बताया कि सरकार अयोध्या में रामायण म्यूज़ियम बनाने के अलावा इलाहाबाद में कुंभ म्यूज़ियम और गोरखपुर में गोरखधाम म्यूज़ियम का भी निर्माण करवाएगी.

गौरतलब है कि दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताज का दीदार करने के लिए दुनिया भर से पर्यटक खिंचे चले आते हैं. हाल ही में भारत यात्रा पर आए इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी अपनी पत्नी के साथ ताज का दीदार करने पहुंचे थे.

 ताज के दीदार के अलावा देश में कई बार इसको लेकर विवाद भी होता आया है. हाल ही में ताजमहल को लेकर कई नेताओं ने कई बयान दिए थे, जिसमें उसे तेजोमहल या तेजो महालय भी बताया गया था. कुछ युवकों का ताजमहल के बाहर शिव आरती करने पर भी काफी बवाल हुआ था.

loading...

Author: Gargi Tripathi

Share This Post On

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X