विंडीज के खिलाफ सीरीज जीत टीम इंडिया का लक्ष्य, हो सकता है प्लेइंग इलेवन में बड़ा बदलाव

रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में धमाकेदार आगाज किया। सीरीज के पहले मैच में भारत ने विंडीज को पांच विकेट से मात दी। वर्ल्ड टी20 चैंपियन विंडीज टीम पहले मैच में बेरंग दिखी, लेकिन वह दूसरे मैच में कमाल कर सकती है। टीम इंडिया को इससे अलर्ट रहते हुए दूसरे मैच के लिए अंतिम एकादश में बदलाव करना पड़ सकता है। चलिए गौर करते हैं कि दूसरे टी20 में रोहित किस टीम के साथ मैदान संभाल सकते हैं:

ओपनर्स – रोहित शर्मा और शिखर धवन

रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी पहले मैच में कोई कमाल नहीं कर सकी। कप्तान रोहित सिर्फ 6 रन बना सके जबकि धवन केवल 3 रन पर आउट हुए। दोनों को ओशेन थॉमस ने आउट किया था। अब रोहित और धवन दूसरे टी20 में धमाकेदार शुरुआत करना चाहेंगे ताकि टीम इंडिया को मुकाबला जीतने में मदद मिले। धवन से जरूर बड़ी पारी की उम्मीद है क्योंकि वह वन-डे सीरीज में भी फ्लॉप रहे थे।

मिडिल ऑर्डर – केएल राहुल, ऋषभ पंत और मनीष पांडे

राहुल को विंडीज के खिलाफ वन-डे सीरीज में खेलने का मौका नहीं मिला। बहरहाल, पहले टी20 में उन्होंने 22 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 16 रन की पारी खेली। राहुल तेजतर्रार पारी खेलने के लिए जाने जाते हैं और टीम को उम्मीद रहेगी कि वह बड़ी पारी खेलकर अपनी उपयोगिता साबित करें। ऐसा ही हाल ऋषभ पंत और मनीष पांडे का भी है। दोनों पहले मैच में कुछ खास नहीं कर सके। पंत 1 रन बनाकर आउट हुए जबकि पांडे ने 24 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 19 रन की धीमी पारी खेली थी।

विकेटकीपर – दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर दर्शाया कि उनमें मैच विजेता बनने की काबिलियत है। पहले मैच में 110 रन के आसान लक्ष्य का पीछा कर रही टीम इंडिया ने केवल 45 रन पर शीर्ष चार विकेट गंवा दिए थे। तब कार्तिक ने भारतीय पारी को संभाला और क्रुणाल पांड्या के साथ टीम इंडिया की जीत पर मुहर लगाई।

ऑलराउंडर और स्पिनर – क्रुणाल पांड्या और कुलदीप यादव

क्रुणाल पांड्या ने विंडीज के खिलाफ ड्रीम डेब्यू किया। उन्होंने गेंदबाजी करते हुए एक विकेट झटका जबकि बल्लेबाजी में मैच विजयी पारी खेली। पांड्या ने केवल 9 गेंदों में तीन चौकों की मदद से नाबाद 21 रन बनाए थे। टीम को उनसे इसी प्रकार के शानदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। 

कुलदीप यादव ने पहले मैच में शानदार गेंदबाजी की और 4 ओवर के अपने कोटे में 13 रन देकर तीन विकेट झटके। यादव को इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था। अब टीम को उनसे इसी प्रकार की गेंदबाजी होगी ताकि मेजबान टीम मैच के साथ सीरीज अपने नाम करे। 

तेज गेंदबाज – खलील अहमद, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह

बाएं हाथ के युवा गेंदबाज खलील अहमद ने पहले टी20 में अच्छी गेंदबाजी की और 4 ओवर में एक मेडन सहित 16 रन देकर एक विकेट झटका। खलील से एक बार फिर टीम इंडिया को धमाकेदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।
वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 में टीम इंडिया एकमात्र बदलाव उमेश यादव की जगह भुवनेश्वर कुमार को शामिल करने का ले सकती है। दरअसल, पहले मैच में टीम इंडिया के सभी गेंदबाजों ने लगभग अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन उमेश थोड़ा खर्चीले साबित हुए थे। भुवनेश्वर कुमार टीम के प्रमुख गेंदबाज है, ऐसे में उनकी वापसी के मद्देनजर उमेश को जगह छोड़ना पड़ सकती है।जसप्रीत बुमराह से टीम को एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद होगी। बुमराह ने पहले मैच में 1 विकेट लिया था। 


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


loading...

Author: Web Wing

Share This Post On
X