राष्ट्रपति चुनाव के लिए राजस्थान विधानसभा में पूरी तैयारी,मतदान आज

जयपुर। देश के अगले राष्ट्रपति के लिए सोमवार को मतदान होगा और 20 जुलाई को वोटों की गिनती होगी। इसके लिए एनडीए की तरफ रामनाथ कोविंद और विपक्ष की तरफ से मीरा कुमार मैदान में हैं।

मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल आगामी 24 जुलाई को पूरा हो रहा है। नए राष्ट्रपति 25 को कार्यभार संभालेंगे। संसद में दोनों सदनों के सांसद 23 जुलाई को राष्ट्रपति मुखर्जी को विदाई देंगे।

मतदान



हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!




जयपुर में 199 विधायक मतदान करेंगे

देश के नए राष्ट्रपति के लिए विभिन्न राज्यों के साथ प्रदेश के विधायक भी सोमवार को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक विधानसभा में मतदान करेंगे।

जयपुर में 199 विधायक मतदान करेंगे। जबकि अशोक गहलोत गुजरात में अपना वोट डालेंगे। एनडीए ने राष्ट्रपति पद पर बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद और यूपीए ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाया है।

 

भाजपा ने रविवार को अपने सभी विधायकों को प्रशिक्षण दिया

मतदान की प्रक्रिया को लेकर भाजपा ने रविवार को अपने सभी विधायकों को प्रशिक्षण दिया। संसदीय कार्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने  विधायकों को बताया कि मतपत्र में पहले नंबर पर मीरा कुमार और दूसरे नंबर पर रामनाथ कोविंद का नाम है।

मतपत्र पर किसी तरह का निशान नहीं बनाया जाए और उसी पेन का इस्तेमाल करें, जो चुनाव आयोग देगा। खुद के पेन का इस्तेमाल नहीं करें।

 

साथ ही सबको यह भी बताया गया कि सभी विधायक सुबह दस बजे तक विधानसभा में हां पक्ष लॉबी में पहुंच जाएं। भाजपा ने तय किया है कि सभी मंत्री चार से पांच विधायकों को अपने साथ ले जाकर वोट डलवाएंगे, जिससे किसी तरह की परेशानी ना हो। सभी को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि वोट दिखाकर नहीं देना है। सही तरीके से वोट डाला जाए।


दोनों पार्टियों ने पोलिंग एजेंट नियुक्त किये

भाजपा व कांग्रेस विधायक दलों की बैठक में दोनों पार्टियों ने पोलिंग एजेंट नियुक्त किए। भाजपा ने नगरीय विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी और कांग्रेस ने रमेश मीणा व गोविंद डोटासरा को पोलिंग एजेंट नियुक्त किया है।

loading...

Author: Shobhit Gupta

Share This Post On

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X