मॉनसून स्पेशल: हर्बल क्वीन से जानिये बेजान स्किन में जान डालने का राज़

मॉनसून के मौसम में जहां वातावरण ठंडा हो जाता है. वहीं, त्वचा शुष्क और बेजान होने लगती है. इस मौसम में बालों का भी ख़ास ख्याल रखना पड़ता है. बालों के रूखेपन और त्वचा में जलन, फुंसी आदि की समस्या से निजात पाने के लिए हम अक्सर क्या कुछ नहीं करते, लेकिन कोई भी रिजल्ट काम नहीं आता.

अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ और हर्बल क्वीन के नाम से लोकप्रिय शहनाज हुसैन ने कहा कि मॉनसून के मौसम में त्वचा को नमी या गीलेपन से बचाने की अत्याधिक आवश्यकता होती है क्योंकि गीलेपन से त्वचा में कीटाणु प्रवेश करते हैं.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


उन्होंने कहा कि त्वचा और सिर पर गीलेपन की वजह से गंदगी तथा प्रदूषण वाले तत्व आसानी से जम जाते हैं. इस मौसम में बाल सामान्यता निर्जीव हो जाते है. मॉनसून के मौसम में त्वचा को प्रदूषण से बचाए रखने के लिए त्वचा की गहराई से क्लीजिंग की जानी चाहिए. इसके साथ ही ब्यूटी एक्सपर्ट शह्नाज़ हुसैन ने और भी टिप्स दिए जिनके इस्तेमाल से त्वचा सम्बंधित समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

शहनाज हुसैन के टिप्स

  1. सप्ताह में दो बार फेशियल स्क्रब करना चाहिए. स्क्रबिंग हमेशा हलके हाथ से कर गोलाकार मोशन में रगड़ना चाहिए.
  2. अगर दानों की समस्या हो, तो दिन में दो बार मेडीकेटेड साबुन से चेहरा धो कर गुलाब जल लगा लेना चाहिए. अगर आप चाहें तो चन्दन के पेस्ट में थोड़ा सा गुलाबजल मिला कर इस पेस्ट को फोड़े फुंसी वाली जगह पर लगाएं.
  3. अगर ऑयली स्किन है, तो क्रीम का इस्तेमाल करने से बचें. इससे पसीना ज्यादा आता है जिसे लगी हुई क्रीम भी धुल जाती है
  4. इस मौसम नॉर्मल शैम्पू न करें. अंडे के सफ़ेद भाग को आधे या एक घंटे तक बालों को लगाएं और फिर नॉर्मल पानी से धो लें. उसी दिन रात में तेल लगा कर अगले दिन शैम्पू कर लें. इससे बालों को पोष्टिकता मिलेगी.
  5. 15 दिन में एक बार मेहंदी का उपयोग भी करें. मेहंदी ऐसी हो जिसमे केमिकल का इस्तेमाल कम हो.
  6. पसीने की समस्या से छुट्टी चाहते हों, तो नहाने के पानी में नींबू और गुलाब जल मिला कर नहाएं. आप चाहें तो इससे बाल भी धो सकते हैं. पसीने से छुटकारा तो मिलेगा ही, साथ ही आप फ्रेश भी महसूस करेंगे.

इस सुहाने मौसम में अपनी त्वचा और बालों की ख़ूबसूरती के साथ खिलवाड़ मत कीजिये. शहनाज़ हुसैन के बताए इन टिप्स को फॉलो करिए और दिखिए बाकी लोगों से सबसे जुदा, सबसे ख़ास.

loading...

Author: Karishma

Share This Post On
X