मॉनसून में रखें खाने की चीज़ों का ख्याल, तो नहीं होगा बुरा हाल

बारिश के रंगीन मौसम

बारिश के रंगीन मौसम में खानपान और सौंदर्य का ख़ास ध्यान देने के लिए हम न जाने कितने तरीके अपनाते हैं. लेकिन फिर भी यूसफुल रिजल्ट नहीं मिलता. इस मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है, जब आपने कोई पैकेट खुला रख दिया हो और वो सील जाए. इससे आपका मूड खराब होता है और खाने की बर्बादी भी होती है. लेकिन इस परेशानी से बचने का उपाय हम आपको दे रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप पैसा और खाने की चीज, दोनों बचा सकते हैं.

कुकीज़ की ऐसे करें देखभाल

ज़रा सोचिये, आपका चाय के साथ चिप्स या बिस्किट खाने का मन हो. लेकिन बरसाती मौसम में हवा लगने के कारण ये पैकेट्स खराब हो गए हों. इस्से गुस्सा तो आता ही है, साथ ही कुछ और भी खाने का मन नहीं करता. इस समस्या से बचने के लिए हमेशा ऐसे पैकेट्स को हमेशा ब्लॉटिंग पेपर में लपेट कर एयरटाइट डिब्बे में बंद कर रखें.



हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!




अब नहीं होगी ब्रेड खराब

बारिश के मौसम में ऐसा होता है कि ब्रेड जल्दी खराब हो जाती है, क्योंकि उसमें फंगस लग जाता है. अगर खुली ब्रेड को पैकेट में ही फ्रिज में रखेंगे, तो ब्रेड लम्बे समय तक टिकी रहेगी.

न्यूज़पेपर से बचाएं सब्जियों को

सब्जियों को सड़ने से बचाने के लिए उन्हें न्यूज़पेपर से लपेट कर ज़िप लॉक बैग में रखें.

अनाज भी नहीं होंगे खराब

मॉनसून में अनाज को कीड़े लगने से बचाना चाहते हैं, तो बताए गए दो में से कोई भी तरीका अपना सकते हैं. पहला, अनाज को न्यूज़पेपर में फैला कर धूप दिखाएं. दूसरा, अनाज को माइक्रोवेव में एक मिनट तक गर्म कर लें और फिर कांच के कंटेनर में रखें. इससे अनाज खराब नहीं होगा.

loading...
loading...
=>

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*