भारत ने 7वीं बार अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में बनाई जगह, पाक से होगी टक्कर

टीम इंडिया ने क्वींसटाउन में खेले गए अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को 131 रनों से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. अब सेमीफाइनल में भारत की टक्कर अपने धुर विरोधी पाकिस्तान से 30 जनवरी को होगी. भारत ने 7वीं बार अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. अब तक भारत ने 5 सेमीफाइनल मुकाबलों में जीत दर्ज की है, जबकि 1 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है.

अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप

सबसे ज्यादा बार सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमें


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


1. पाकिस्तान – 8 (जीत 5, हार  2)

2. ऑस्ट्रेलिया – 8 (जीत 4, हार  3)

3. भारत – 7 (जीत 5, हार  1)

क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारतीय कप्तान पृथ्वी शॉ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया. लेकिन टीम इंडिया को 16 रनों के स्कोर पर मनजोत कालरा के रूप में पहला झटका लगा. इसके बाद कप्तान पृथ्वी शॉ ने शुभमन गिल के साथ मिलकर टीम के बड़े स्कोर की नींव रखी और दूसरे विकेट के लिए 86 रनों की अहम साझेदारी भी निभाई.

40 रन के निजी स्कोर पर कप्तान शॉ काज़ी उनिक की गेंद पर बोल्ड हो गए. लेकिन शुभमन गिल ने अपने बल्ले का जौहर कम नहीं होने दिया. उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम को स्कोर को आगे बड़ाते रहे.

शुभमन ने विश्वकप में अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखा और 94 गेंदों में 9 चौकों के साथ अहम 86 रन बनाए. इसके बाद हार्विक देसाई(34 रन) और अभिषेक शर्मा(50 रन) ने अर्धशतक जमाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया.भारतीय टीम ने 50 ओवरों में 265 रन बनाए.

266 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम को शुरूआत से ही भारतीय गेंदबाज़ों ने बांधे रखा और किसी भी क्षण बांग्लादेश की टीम बल्ले से मुकाबले में वापसी करती नज़र नहीं आई.

शुरूआत में ही शिवम मावी ने विरोधी ओपनर मोहम्मद नईम(12 रन) को आउट कर उनकी मुश्किलें बढ़ा दी थी. इसके बाद पिनक शाह(43 रन) और सैफ हसन(12 रन) ने टीम को संभालने की कोशिश की लेकिन भारतीय गेंदबाज़ी लाइनअप के आगे उनकी एक नहीं चली.

अभिषेक शर्मा ने बल्ले के बाद गेंद से भी शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने अपने 5 ओवरों के स्पेल में महज़ 9 रन देकर 2 विकेट चटकाए. उनके अलावा शिवम मावी ने भी 2 विकेट अपने नाम किए. वहीं नागरकोटी ने अपने 7 ओवरों के स्पेल में कसी हुई और बेमिसाल गेंदबाज़ी करते हुए मात्र 18 रन देकर 3 विकेट चटका दिए. टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाज़ी कर रहे अनुकुल रॉय ने 1 विकेट लिया. भारतीय फील्डरों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 2 रन-आउट भी किए.

आपको बता दें कि भारत की जीत के साथ अब सेमीफाइनल में खेलने वाली चारों टीमों की तस्वीर साफ हो गई है. एक सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान की टक्कर होगी. जबकि दूसरे मुकाबले में भारत और पाकिस्तान की टीमें खिताब के अगले पड़ाव के लिए भिड़ेंगी. सेमीफाइनल में भारत और पाकिस्तान की टक्कर अगले मंगलवार यानि 30 जनवरी को क्राइस्टचर्च के मैदान पर होगी.

ये भी देखें

loading...

Author: Vatsaly

Share This Post On

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X