भारतीयों पर सवार हुआ ऑनलाइन वीडियो देखने का क्रेज

हाल के दिनों में इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी. ‘इंटरनेट इन इंडिया 2017’ नाम से जारी की गई इस रिपोर्ट में बताया गया था कि जून 2018 तक भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 50 करोड़ के पार पहुँच जाएगी. इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में केवल 30 फीसदी (14.3 करोड़) महिलाएं ही इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं. इस रिपोर्ट में स्मार्टफोन की वजह से भारत के ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी की बात भी कही गई थी.

रिपोर्ट के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में जहां 87 फीसदी लोग स्मार्टफोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते है वहीं शहरी इलाकों में स्मार्टफोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या करीब 86 फीसदी है. हालांकि ये रिपोर्ट कुछ रोज पहले आई थी लेकिन अभी एक ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीयों के अंदर ऑनलाइन वीडियो देखने का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘यह भारत में एक महत्वपूर्ण मोड़ को दर्शाता है जहां शुरुआती सालों में उपयोक्ता छोटी अवधि के वीडियो को ही ऑनलाइन देखते थे क्योंकि उनका मुख्य डर इंटरनेट की महंगी दरें थी.’

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में ऑनलाइन वीडियो देखने के समय में एक से दस लाख की आबादी वाले शहरों में सबसे ज्यादा वृद्धि देखने को मिली है. ऐसे शहरो में 4.3 गुना तेजी से वृद्धि दर्ज की गई है.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


loading...

Author: Web_Wing

Share This Post On
X