ब्रिटेन ने निभाई दोस्‍ती, तोड़ दी भारत के नंबर वन दुश्‍मन की कमर

लंदन। मुंबई हमले के मास्‍टर माइंड दाऊद इब्राहिम की तलाश भारत के साथ ही कई देशों को है। लेकिन ब्रिटेन ने दाऊद को तगड़ा झटका देते हुए, उसकी करोड़ों की काली कमाई जब्‍त कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दाऊद की कुल संपत्ति की कीमत 6.7 बिलियन डॉलर यानी 42 हजार करोड़ बताई जा रही है। माना जा रहा है कि ब्रिटेन की इस बड़ी कार्रवाई से उस पर शिकंजा कसा जा सकता है।

अब दाऊद का नंबर बुरहान और हाफिज सईद के कनेक्शन से मिली कमजोर कड़ी

इससे पहले गत महीने ही यूके ने फाइनेंशियल सेंक्शंस (आर्थिक प्रतिबंधों) से जुड़ी असेट फ्रीज लिस्ट जारी की थी। जिसमें  दाऊद की नागरिकता भारतीय दर्ज थी। साथ ही उसके पाकिस्‍तान में तीन पतों का जिक्र भी किया गया था। उसके 21 और भी नाम बताए गए थे। जिसका वह समय-समय पर इस्‍तेमाल करता रहा है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद की धमकी का असर, शाहिद अफरीदी और मियांदाद के बीच जंग खत्म

ये संपत्ति हुई जब्‍त

– दाऊद इब्राहिम की वॉरविकशायर में स्थित होटल,  मिडलैंड होटल, रेजिडेंशियल अपार्टमेंट सील कर दिए गए हैं।

– मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ईडी ने कहा, दाऊद को पकड़ने में कामयाबी नहीं मिलने के कारण यह बड़ी कार्रवाई की गई है। भारतीय एजेंसियों ने दाऊद से जुड़े सबूत ब्रिटेन को सौंपे थे, जिसे ब्रिटेन की सरकार ने सही मानते हुए यह फैसला लिया।

यह युवक है फेसबुक लिस्‍ट में तो पुलिस पहुंच सकती है आपके घर

दाऊद इब्राहिम

पाक में हैं दाऊद के ठिकाने

– फाइनेंशियल सेंक्शंस की लिस्ट के मुताबिक दाऊद के ठिकाने पाकिस्‍तान में हैं। जिसका पहला पता हाउस नंबर 37, 30th स्ट्रीट, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी, कराची पाकिस्तान बताया गया है।

-वहीं, दूसरा पता नूराबाद, कराची, पाकिस्तान (पटियाला बंगला) है।

-तीसरा पता व्हाइट हाउस, सउदी मस्जिद के पास, कराची, पाकिस्तान बताया गया है।

मुम्बई ब्लास्ट का आरोपी कदीर बिजनौर की आलीशान कोठी में कर रहा था मौज

दाऊद ने रखे यह नाम

लिस्ट में दाऊद के 21 नाम बताए गए हैं। इनमें शेख, इस्माइल, अब्दुल अजीज, अब्दुल हमीद, अब्दुल रहमान, मोहम्मद भाई, अनीस इब्राहिम, इकबाल, दिलीप, अजीज, फारूखी, हसन, दाऊद, मेमन, कास्कर, साबरी, साहेब, हाजी, सेठ और बड़ा भाई। लिस्ट के मुताबिक इन नामों का इस्तेमाल दाऊद करता रहा है। अमेरिका ने 2003 में दाऊद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया था।

 

loading...

Author: Shubhendhu Shukla

Share This Post On
X