बांग्लादेश ने दिया चीन को झटका, सीएचईसी को सड़क बनाने से रोकने के साथ किया ब्लैकलिस्ट

बांग्लादेश ने चीन द्वारा किये जा रहे सड़क निर्माण प्रोजेक्ट पर रोक लगा दी है। इस तरह बांग्लादेश ने चीन को तगड़ा झटका दिया है। यह सड़क निर्माण प्रोजेक्ट चीन की एक बड़ी कंपनी द्वारा किया जा रहा था। कंपनी ढाका सिलहेट हाईवे बना रही थी। बांग्लादेश सरकार ने चाइना हार्बर इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड(CHEC) को ब्लैकलिस्ट कर दिया है क्योंकि उसने सरकारी अधिकारियों को रिश्वत देने की कोशिश की।

ढाका सिलहेट हाईवे

बांग्लादेश सरकार भविष्य में भी चीनी कंपनी को यह अधिकार नहीं देगी कि वह बांग्लादेश में किसी भी निर्माण प्रोजेक्ट में हिस्सा ले। बांग्लादेश के वित्त मंत्री अमा मुहिथ ने द डेली स्टार से इंटरव्यू के दौरान ये बात कही।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


आपको बता दें कि चीनी कंपनी के पास पहले भी कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट रहे हैं। पाकिस्तान का ग्वादर पोर्ट और श्रीलंका का हनबटोटा पोर्ट भी इसी चीनी कंपनी के प्रोजेक्ट थे। वित्त मंत्री अमा मुहिथ ने बताया कि चीनी कंपनी सरकारी अधिकारियों को रिश्वत दे रही थी। मंत्री ने बताया कि करीब 5 मिलियन टका(60 हजार डॉलर) रिश्वत के तौर पर ऑफर किये थे।

आपको बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अक्टूबर 2016 में बांग्लादेश का दौरा किया था। उन्होंने 26 परियोजनाओं के लिए 21.5 अरब डॉलर का उधार दिया था।

ये भी देखें:

loading...

Author: Ashutosh Mishra

Share This Post On
X