प्रतिबंधों पर ईरान का तीखा प्रहार, कहा- दादागिरी छोड़ दे अमेरिका, सफल नहीं होंगे उसके मंसूबे

अमेरिका द्वारा ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए जाने के बाद तिलमिलाए ईरान ने अमेरिका को तीखा जवाब दिया है। ईरान ने कहा कि अमेरिका को दादागिरी छोड़ देनी चाहिए। बता दें कि अमेरिका ने सोमवार को ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए थे। इसे लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक पोस्टर भी ट्वीट किया था, जो काफी विवादों में रहा था। हालांकि, प्रतिबंधों के बावजूद अमेरिका ने भारत समेत 8 देशों को ईरान से तेल खरीदने की छूट दी है। 

प्रतिबंधों को लेकर ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम काजमी के हवाले ले इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज एजेंसी ने कहा कि अमेरिका को अपनी सर्वाधिकारवादी व दमनकारी नीतियों को छोड़ देना चाहिए। बहराम ने कहा कि आर्थिक प्रतिबंध लगाकर ईरान को हराने की अमेरिका की योजना विफल रही है। अमेरिका का मनोवैज्ञानिक युद्ध भी सफल नहीं हो सका है। 

उन्होंने कहा कि अमेरिका को दूसरे देशों के प्रति अपना व्यवहार बदलना चाहिए। बता दें कि अमेरिकी प्रतिबंध के तहत यदि कोई देश या कंपनी ईरान से तेल खरीदती है तो उस देश या कंपनी पर भी प्रतिबंधात्मक कार्रवाई हो सकती है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


तीन साल पहले ओबामा ने हटाए थे प्रतिबंध

ट्रंप प्रशासन से ईरान पर जो प्रतिबंध लगाए हैं, यह वही प्रतिबंध हैं जिनको पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने तीन साल पहले हटाया था। ओबामा ने यह प्रतिबंध तब हटाए थे जब ईरान ने अपना परमाणु कार्यक्रम स्थगित किया था। 

loading...

Author: Web Wing

Share This Post On
X