पीएम मोदी-शिंजो आबे का रोड शो, जापानी पीएम बोले ‘इतने प्यार के लिए शुक्रिया’

जापान से आए भारत के दोस्त प्रधानमंत्री शिंजो आबे का अहमदाबाद में जोरदार स्वागत हुआ. आबे को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद स्वागत किया. आबे वैसे तो इससे पहले भी भारत आ चुके हैं. लेकिन इस बार का दौरा न सिर्फ शिंजो आबे के लिए बल्कि भारत के लिए बेहद खास है. खास इसलिए क्योंकि इस बार वो भारत को बुलेट ट्रेन की सौगात देंगे.

इन मदरसों में पढ़ाई के नाम पर होता था कुछ और, योगी सरकार ने अकल लगायी ठिकाने

जापान के पीएम ने साबरमती आश्रम विज़िटर बुक में अपना और अपनी पत्नी का नाम लिखा और उसके ऊपर लव और थैंक यू लिखा.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


प्रधानमंत्री मोदी ने शिंजो आबे को गांधी जी के तीन बंदरों की जानकारी दी.

प्रधानमंत्री मोदी लगातार जापान के प्रधानमंत्री आबे और उनकी पत्नी को साबरमती आश्रम के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

साबरमती आश्रम में प्रधानमंत्री मोदी जापानी पीएम आबे ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.

प्रधानमंत्री मोदी और पीएम शिंजो आबे का काफिला साबरमती आश्रम पहुंचे.

आठ किलोमीटर के बाद रोड शो खत्म हुआ.

रोड शो में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और उनकी पत्नी ने भारतीय ड्रेस पहनी हुई है

एयरपोर्ट पर सड़कों के किनारे आम लोग जापान और भारत का झंडा लिए खड़े हैं

जापान के पीएम का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया जा रहा है. 29 राज्यों की झांकियां सजी हैं जहां लोक नित्य और संगीत का नजारा है

जापान के प्रधानमंत्री को एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया जा रहा है

जापान के पीएम शिंजो आबे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंचे, पीएम नरेंद्र मोदी खुद स्वागत के लिए आए.

शिंजो आबे

दुल्हन की तरह सजाया गया अहमदाबाद

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के स्वागत के लिए अहमदाबाद शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. रात को साबरमती नदी का किनारा तिरंगे की रोशनी में जगमगाता दिखा. नदी के किनारे भारत-जापान की दोस्ती को दिखाने के लिए बड़ी एलईडी स्क्रीन पर दोनों देशों का झंडा लहराया गया है. सिर्फ साबरमती नदी के किनारे को नहीं बल्कि पूरे अहमदाबाद शहर को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है. चौराहे भी भारत-जापान की दोस्ती की गवाही दे रहे हैं.

दुनिया मे भी शायद ऐसा पहली बार हो रहा होगा कि दो देशो के प्रधानमंत्री साझा रोड शो करेगे. आठ किलोमीटर लंबा ये रोड शो भारत की सांस्कृतिक विविधता की झांकियों से लबरेज़ होगा. अहमदाबाद एक ऐतिहासिक घटना का गवाह बनने जा रहा है.

साबरमती आश्रम पर खत्म होगा रोड शो

दोनों प्रधानमंत्रियों का रोड शो आठ किलोमीटर का सफर पूरा करने के बाद साबरमती आश्रम पर खत्म होगा. शाम साढ़े चार बजे मोदी और आबे साबरमती आश्रम पहुंचेंगे, जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जीवन की यादें जुड़ी है और स्मृतियां संजो कर रखी गयी है.

सिदी सैय्यद मस्जिद जाएंगे मोदी और आबे

साबरमती आश्रम से निकलकर सवा 6 बजे मोदी और आबे शहर के लाल दरवाजा इलाके में स्थित सिदी सैय्यद मस्जिद जाएंगे. यह मस्जिद विश्व में अपने पत्थरों के जाली के काम के लिए जानी जाती है. इस जाली को गुजरात के सरकारी प्रतीक चिन्हों में शामिल किया गया है.

मस्जिद का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी शिंजो आबे के सम्मान में डिनर भी देंगे. इसके लिए अहमदाबाद के मशहूर हाउस ऑफ एमजी होटल को चुना गया है. जहां पर शिंजो आबे और मोदी का बड़ा कटआउट भी लगाया गया है.

रिव्यू मास्टर केआरके ने किया कंगना की इज्ज़त का फालूदा, आपने देखा क्या…

आबे कल रखेंगे बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की नींव

शिंजो आबे के दौरे का सबसे ऐतिहासिक दिन कल होगा, जब वो भारत में पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे. एक लाख 20 हजार करोड़ रुपये के इस मेगा प्रोजेक्ट के तहत मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी. ये बुलेट ट्रेन जापान की मदद से ही बनाई जाएगी. कल ही दोनों देशों के बीच 12वां वार्षिक शिखर-सम्मेलन भी होगा.

शिंजो आबे का भारत का ये दौरा रणनीतिक रूप से भी बेहद अहम है. पिछले महीने चीन के साथ डोकलाम विवाद पर शिंजो आबे भारत के साथ खड़े थे. वहीं दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते आक्रामक रवैये और उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण के बाद क्षेत्र में पैदा हुए तनाव के बीच शिंजो आबे का दौरा जापान और भारत की दोस्ती को नई दिशा देगा.

loading...

Author: Saurabh Srivastava

Share This Post On
X