पापुआ न्यू गिनी और बाली में भूकंप के झटके, सुनामी की चेतावनी जारी

गुरुवार को पापुआ न्यू गिनी के न्यू ब्रिटेन द्वीप और बाली में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। पापुआ में आए भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई। इससे पहले 5.7 और 5.9 की तीव्रता के दो भूकंप के झटके भी आए थे। यहां अभी तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई है। लेकिन सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं इंडोनेशिया के बाली द्वीप में सुनामी के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। यहां भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई है।

पापुआ न्यू गिनी में आए भूकंप के बाद प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने बताया कि कुछ तटों पर सुनामी की भयंकर लहरें उठने का अनुमान है। ऐसा अनुमान है कि पीएनजी और सोलोमन द्वीपों के तट पर 0.3 मीटर (एक फुट) से कम की सुनामी की लहरें उठेंगी।

देश के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि वैसे तो अभी किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है लेकिन किसी बड़े भूकंप के बाद ऐसी खबरें आने में कुछ वक्त लगता है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार, भूकंप का केंद्र न्यू ब्रिटेन द्वीप पर किम्बे शहर से करीब 125 किलोमीटर पूर्व में स्थित था। भूकंप की गहराई जमीन से करीब 40 किलोमीटर नीचे थी।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


वहीं बाली में आए भूकंप की बात करें तो यह वही द्वीप है जहां अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और वर्ल्ड बैंक अपनी वार्षिक बैठक आयोजित करते हैं। भूकंप के आते ही लोग बचाव के लिए घरों से बाहर निकल गए थे। भूकंप के बाद वह सोने चले गए क्योंकि यहां सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है। बता दें इससे पहले इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर भी भूकंप आया था। इसके बाद वहां सुनामी भी आई। जिसके चलते 2 हजार लोगों की मौत हो गई। अभी तक यह देश उस नुकसान से उभरा नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि 80 हजार से भी ज्यादा लोग अस्थायी आश्रय गृहों में रह रहे हैं या फिर विस्थापित हो चुके हैं।

loading...

Author: Web_Wing

Share This Post On
X