पाक के भारत विरोधी प्रचार को रोकेगा ‘देश पंजाब’ FM रेडियो चैनल

अमृतसर। पाकिस्तान के भारत विरोधी प्रचार का जवाब देने के लिए भारत सरकार ने कमर कस ली है। भारत सरकार ने सीमा के पास पाकिस्तान द्वारा भारत के खिलाफ किए जाने वाले दुष्प्रचार को रोकने के लिए एफएम रेडियो ट्रांसमीटर स्थापित कर दिया है। इस ट्रांसमीटर का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री विजय सांपला करेंगे।

‘देश पंजाब’ के नाम से शुरु होने वाला एफएम चैनल पाकिस्तान की ओर से शुरू किए गए पंजाबी दरबार रेडियो का जवाब देगा। हालांकि आल इंडिया रेडियो और आकाशवाणी जालंधर के माध्यम से इस ट्रांसमीटर पर हर रोज सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक प्रसारण टेस्टिंग के तौर पर पहले ही शुरू किया जा चुका है। अब यहां से सुबह 5 बजे से लेकर रात्रि 12 बजे तक कार्यक्रम शुरू होने की संभावना है।

सीमा से दूरी मात्र 5 किलोमीटर, 90 किलोमीटर के घेरे में होगा प्रसारण


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


यह ट्रांसमीटर पाकिस्तान पंजाब में लाहौर सहित शेखूपुर, मुरादके, कसूर, ननकाना साहिब, गुजरांवाला आदि समेत 90 किलोमीटर के घेरे में आने वाले पाकिस्तान क्षेत्र में भारतीय कार्यक्रम प्रसारित करने में सक्षम है। देश पंजाब 103.6 मेगा हर्टस पर काम करने वाला यह रेडियो ट्रांसमीटर देश का ऐसा पहला ट्रांसमीटर है जो किसी अंतरराष्ट्रीय सीमा के सबसे नजदीक है। सीमांत गांव घरिंडा में सीमा से इसकी दूरी मात्र 5 किलोमीटर है। ट्रांसमीटर पर 4.87 करोड़ रूपये खर्च किए गए हैं।

प्रसारण शुरू होने से खत्म होगा लंबा इंतजार

टावर से प्रसारण शुरू करने के लिए लंबे समय से आवाज उठा रहे आरटीआइ कार्यकर्ता प्रो. संदीप शर्मा कहते हैं कि विगत यूपीए सरकार के समय सीमांत क्षेत्रों में देशभर में 85 से अधिक ट्रांसमीटर लगाने का फैसला हुआ था। बहुत सारे ट्रांसमीटर शुरू हो गए, परंतु अमृतसर वाला ट्रांसमीटर शुरू नहीं हुआ था। यहां से प्रोग्राम शुरू करने का विवाद लंबे समय से बना रहा।

पंजाब में पांच के करीब ऐसे ही रेडियो एफएम ट्रांसमीटर और से चलाए जा रहे हैं। इसे शुरू करवाने के लिए उन्होंने केंद्र सरकार के सूचना व प्रसारण मंत्रालय तक भी आवाज उठाई थी, ताकि सीमांत क्षेत्रों में पाकिस्तान की ओर से किए जा रहे प्रसारण को कड़ा जवाब देने के लिए भारत सरकार भी प्रसारण शुरू करे।

loading...

Author: Web_Wing

Share This Post On
X