परम्परा ऐसी ! यहां मेहमानों पर थूक कर किया जाता है स्वागत  

घर में मेहमान का आना मतलब भगवान् का आना माना जाता है. सभी लोग अपने मेहमानों को खुश रखने के लिए हर तरह की कोशिश करते हैं.  मेहमानों को फूलो और गले में माला पहना के उनका स्वागत करते है लेकिन अगर सोचिए आप मेहमान बन कर किसी के घर जाए और उस घर के सदस्य आप पर थूकना शुरू कर दे, तो कैसा लगेगा आपको.

मेहमानों

इधर पड़ी थी बेटी की लाश उधर शौहर का रहा था दूसरी शादी


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


हर देश का अपना इतिहास है लेकिन मेहमान के घर आने पर सम्मान की भावना हर तरफ एक जैसी होती है. लोग मेहमान के पसन्द की डिश से लेकर उनके रहने तक ख्याल रखते हैं. लेकिन आप को हम ऐसे समुदाय के लोगो से आज रूबरू करवाते है जो अपने मेहमान पर जम के थूकते है. केन्या और तंजानिया में मसाई समुदाय के पुराने काबिले हैं. जहाँ पर मेहमान के आने के बाद पूरा परिवार उनपर  थूकते हैं.

मेहमानों  घर में मेहमान के आने के बाद परिवार के हर सदस्य मेहमान से हाथ मिलाते है और एक दूसरे के हाथ पर थूक-थूक के अपनी ख़ुशी को जताते हैं और लोग इस प्रथा को शुभ मानते है. इस प्रथा को आज भी निभाया जाता है. थूकने की इस प्रथा में जन्म लिए बच्चे पर भी थूका जाता ताकि उसके सारे पाप दूर हो और इस तरह के रिवाज को यहाँ के लोग सम्मान के रूप में आज भी मानते हैं.

ये भी देखें:

 

 

 

 

 

loading...

Author: Gargi Tripathi

Share This Post On
X