परमाणु क्षमता से लैस अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण, चीन भी जद में

भुवनेश्वर। भारत ने परमाणु क्षमता से लैस अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। इंटरकॉन्टिनेंटल बलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 (आईसीबीएम) का परीक्षण सुबह लगभग 10 बजे ओडिशा तट पर स्थित द्वीप से किया गया। इस मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद माना जा रहा है कि इसकी जद में पूरा पाकिस्तान और चीन आएंगे। परमाणु क्षमता वाली अग्नि-5 मिसाइल 5,000 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तक वार कर सकती है और इसकी पहुंच चीन के सुदूर उत्तरी क्षेत्रों तक है।

अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण

अग्नि-5 मिसाइलों को डीआरडीओ ने विकसित किया है और अग्नि सीरीज की मिसाइलों को चीन और पाकिस्तान को ध्यान में रखकर जमीन पर मार करने लिए तैयार किया गया है। अग्नि-5 मिसाइल की ऊंचाई करीब 17 मीटर और व्यास 2 मीटर है। 50 टन की यह मिसाइल डेढ़ टन तक परमाणु हथियार ढोने में सक्षम है। यह ध्वनि की गति से 24 गुना ज्यादा तेजी से जा सकती है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


इस मिसाइल के साथ ही भारत 5,000 से 5,5000 किलोमीटर की दूरी तक वार करने वाले बलिस्टिक मिसाइलों से लैस देशों के ग्रुप में शामिल हो जाएगा। अभी यह क्षमता अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देशों के ही पास है। इस मिसाइल का परीक्षण इससे पहले अप्रैल 2012, सितंबर 2013, जनवरी 2015 और दिसंबर 2016 में भी किया गया था।

ये भी देखें

loading...

Author: Vatsaly

Share This Post On
X