दो शक्तिशाली भूकंप से हिले एशिया और अमेरिका, सुनामी की चेतावनी

जकार्ता/अलास्का. दो शक्तिशाली भूकंप से एशिया और अमेरिका की धरती थर्रा उठी है। इंडोनेशिया और अलास्का में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गए हैं। अलास्का में रिक्टर स्केल पर 8.2 तीव्रता के झटके आये हैं। यहाँ सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गयी है। भूकंप का केंद्र 200 किलोमीटर दूर दक्षिणी चिनिआक बताया जा रहा है।

शक्तिशाली भूकंप

उधर, इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आज 6.0 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, जिसकी वजह से कुछ इमारतों को खाली करा लिया गया है। तत्काल सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है और किसी के घायल होने की भी खबर नहीं है। सरकारी एजेंसी ने इसकी जानकारी दी। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वर यूएसजीएसी ने बताया कि 6.0 तीव्रता वाला भूंकप 43 किलोमीटर की गहराई में आया।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


यूएसजीएस का आंकड़ा इंडोनेशिया मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिक एजेंसी के प्रारंभिक आंकड़े से अलग था। इस एजेंसी के आकंड़ों के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.4 तथा इसकी गहराई 10 किलोमीटर थी। इस भूकंप का केंद्र तट से 130 किलोमीटर दूर शहर के दक्षिण पश्चिम हिस्से में था। इंडोनेशिया भूकंप के ऐसे जोन में आता है जहां भूकंप आने की संभावना अधिक रहती है। घनी जनसंख्या वाले इस पूरे द्वीप पर भूकंप के झटके महसूस किए गए और इससे सैकड़ों घरों और अन्य इमारतों को क्षति हुई।

ये भी देखें

loading...

Author: Vatsaly

Share This Post On

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X