दिल की बीमारियों से रहना है दूर तो रोज सुबह खाएं मुरब्बा  

मुरब्बा जितना खाने में स्वादिष्ट होता हैं उतना ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता हैं. मुरब्बा कई तरह के फलों से बनाया जाता हैं जैसे, गाजर, आंवला, सेब, बेल आदि. इसी तरह आंवले का मुरब्बा खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही सेहत की लिए भी अच्छा होता हैं. आंवले के मुरब्बे में विटामिन-सी, आयरन और फाइबर काफी मात्रा में पाए जाते हैं. इसके सेवन से कई बीमारियों से राहत मिलती है. यह शरीर में खून की कमी को पूरा करता है और कब्ज एवं एसिडिटी की परेशानी को भी दूर करता है. इसके अलावा आंवले के सेवन से एनर्जी आती है जिससे शरीर में चुस्ती-फुर्ती रहती है.

मुरब्बा

सेब के मुरब्बे में आयरन, फास्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-बी भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं. इसके सेवन से याददाश्त बढ़ती है और दिमाग भी ठंडा रहता है. इसके अलावा सेब का मुरब्बा खाने से मोटापे की समस्या दूर होती है. जिन लोगों को रात में नींद न आने की परेशानी होती है उनके लिए यह मुरब्बा खाना बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना 1 मुरब्बा खाकर रहें कई बीमारियों से दूर रहा जा सकता है.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


मुरब्बा

गाजर के मुरब्बे में आयरन और विटामिन-ई होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है. इसके सेवन से पेट की गैस और जलन दूर होती है. गाजर का मुरब्बा खाने से दिमाग तेज होता है औ यह डिप्रेशन की समस्या को भी दूर करता है. रोजाना इसको खाने से उच्च रक्तचाप और दिल की बीमारियां भी ठीक हो जाती है.

मुरब्बा

बेल के मुरब्बे में प्रोटीन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, आयरन और फाइबर होता है जो दिमाग और हृदय रोगों में फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह पेट की कई समस्याओं को दूर करता है. इससे एसिडिटी, अल्सर और कब्ज की परेशानी नहीं होती. बेल के मुरब्बे से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है.

मुरब्बा

ये भी देखें:

 

loading...

Author: Gargi Tripathi

Share This Post On
X