तुलसी के पत्तों के सेवन से ठीक हो सकती है पेट फूलने की समस्या

कई बार कुछ गलत खा लेने से ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की समस्या हो जाती है. ब्लॉटिंग की समस्या होने पर पेट का आकार बढ़ने लगता है. इस समस्या को पेट की सूजन भी कहा जाता है. जब छोटी आंत के अंदर गैस भर जाती है, तो इससे हमारी पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है. वैसे तो यह एक आम समस्या होती है.

पर अगर आप सही समय पर इसका इलाज नहीं करते हैं, तो इससे आगे जाकर यह किसी गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकती है. ब्लॉटिंग की समस्या होने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे- गलत लाइफस्टाइल, हार्मोन असंतुलन, बासी भोजन का सेवन, कम या अधिक देर तक भूखे रहना आदि, आज हम आपको ब्लॉटिंग की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आपको पेट में भारीपन के साथ घबराहट या बेचैनी महसूस हो रही है, तो थोड़ी सी अजवाइन में काला नमक मिलाकर चबा चबा कर खाएं, और इसके बाद एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन करें. ऐसा करने से आपको इस समस्या से आराम मिलेगा, और आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त हो जाएगी. 


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


2- तुलसी के पत्ते हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, पेट के लिए भी तुलसी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में तीन-चार तुलसी की ताजा पत्तियों का सेवन करते हैं, तो इससे आपके पेट फूलने की समस्या दूर हो जाती है. 

3- पेट के लिए पुदीने का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपको ब्लॉटिंग की समस्या है, तो दिन में एक बार पुदीने की चाय का सेवन करें, इसके अलावा आप सूखे हुए पुदीने के पत्तों के साथ मिश्री का सेवन भी कर सकते हैं.

loading...

Author: Web_Wing

Share This Post On
X