जोकोविच ने फिर रचा इतिहास, बन गए दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी, नडाल को पछाड़ा

सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने अपने जबरदस्त प्रदर्शन से एक बार फिर इतिहास रच दिया है। अपनी चोटों से उबरते हुए इस साल उम्दा खेल दिखाते हुए जोकोविच एक बार फिर दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं।

एटीपी की ओर से जारी हुई ताजा रैंकिंग में जोकोविच स्पेन के राफेल नडाल को पछाड़ते हुए पहली नंबर पर काबिज हुए। बता दें कि जोकोविच ने पेरिस मास्टर्स टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश के साथ एटीपी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर अपना कब्जा पक्का कर लिया था।

2 साल बाद नंबर-1 की कुर्सी पर पहुंचे जोकोविच

14 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन जोकोविच 2 साल बाद नडाल को पछाड़कर नंबर वन की कुर्सी पर पहुंचे हैं। इसी के साथ नडाल एटीपी की ताजा रैंकिंग में खिसक कर दूसरे स्थान पर चले गए हैं। वहीं रैंकिंग में रोजर फेडरर तीसरे नंबर पर हैं। पिछले 14 साल की एटीपी रैंकिंग पर एक नजर डाले तो नंबर-1 का ताज (बिग फोर) जोकोविच, नडाल, फेडरर और एंडी मरे के पास ही रहा है।

नंबर वन के साथ सत्र के समापन की ओर जोकोविच

ये पहला मौका है जब जोकोविच साल 2015 के बाद नंबर वन रैंकिंग के साथ सत्र के समापन की ओर बढ़े हैं। इस साल उन्होंने अपनी चोटों से उभरकर बेहतर प्रदर्शन किया। हाल ही में हुए पेरिस मास्टर्स टूर्नामेंट के फाइनल में जीत से चूके भी और  रूस के कैरेन खाचानोव ने अपने करियर की सबसे बड़ी भी जीत दर्ज की।

पहली बार तीनों दिग्गज शीर्ष तीन स्थानों पर

इस सत्र के शुरुआत में फेडरर 8 हफ्ते तक नंबर-1 रैंकिंग पर काबिज भी रहे, लेकिन इस बार ये पहला मौका है, जब सदी के तीनों दिग्गज जोकोविच, नडाल और फेडरर शीर्ष 3 स्थानों पर हैं। वहीं अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो चौथे, जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव 5वें स्थान पर बरकरार हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी केविन एंडरसन छठे, क्रोएशिया के मारिन सिलिक 7वें और जापान के केई निशिकोरी ने 9वां स्थान हासिल किया है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


loading...

Author: Web Wing

Share This Post On
X