इन 9 रास्तों से पाकिस्तान में छुपे परमाणु हथियारों पर कब्ज़ा कर सकते हैं आतंकी

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाक़ान अब्बासी ने पिछले ही हफ्ते अपने देश के सामरिक व असामरिक परमाणु हथियारों का बखान करते हुए कहा था कि उसके ये हथियार भारतीय सेना की ‘कोल्ड स्टार्ट’ रणनीति से निपटने के लिए हैं. हालांकि अब्बासी जिन परमाणु हथियारों को सरकार के पूरे नियंत्रण और सुरक्षा में बता रहे थे, उन्हें लेकर एक चिंताजनक बात सामने आई है. अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, ये हथियार आतंकियों के हाथ लग सकते हैं.

मुलायम सिंह यादव बोले ‘नहीं बनाऊंगा नयी पार्टी’, अखिलेश ने दिया धोखा

अखबार ने फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स की एक रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि पाकिस्तान ने देश के 9 अलग-अलग ठिकानों पर अपने परमाणु हथियार रखे हैं. यह रिपोर्ट बनाने में शामिल अमेरिकी परमाणु हथियार विशेषज्ञ हांस क्रिस्टनसन ने कहा कि पाकिस्तान ने परमाणु हथियार लॉन्च करने में सक्षम अलग-अलग सैन्य ठिकानों में स्थित स्टोरेज में ये परमाणु हथियार छुपा रखे हैं.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


उन्होंने आगे बताया है कि पाकिस्तान लंबी दूरी के एटमी मिसाइलों के अलावा कम दूरी के परमाणु हथियारों का जखीरा भी खड़ा कर रहा है. इस परमाणु हथियारों को संभवत: क्षेत्रीय स्टोरेज साइट्स भेजा जाता है, जहां से उन्हें असेंबल कर लॉन्च बेस तक पहुंचाया जाता है.

क्रिस्टनसन कहते हैं, ‘चूंकि छोटी दूरी वाले ये हथियार युद्ध की शुरुआत में ही इस्तेमाल के मकसद से बनाए गए हैं, इसलिए इन आयुद्धों को संघर्ष की शुरुआत में ही विभिन्न मोर्चों पर भेजा जाता है और इससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है. अगर परंपरागत हमलों में इसका इस्तेमाल किया गया तो सामरिक परमाणु हथियारों का इस्तेमाल व्यापक परमाणु युद्ध की तरफ बढ़ सकता है.’

पीएम मोदी लाएंगे भारत का गिफ्ट, दुनिया के 150 देशों के बीच मिलेगा सबसे बड़ा सम्मान

क्रिस्टेनसन और रॉबर्ट नोरिस की इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पाकिस्तान के अभी 130-140 परमाणु हथियार हैं और वह अपने जखीरे को तेजी से बढ़ा रहा है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसी कोई विश्वसनीय सूचना सार्वजनिक नहीं कि पाकिस्तान अपने हथियार कहां बना और रख रह है. ऐसे में हमने सैटेलाइट तस्वीरों, विशेषज्ञों के अध्ययन और स्थानीय अखबारों में छपी रिपोर्ट के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला कि वहां के परमाणु हथियार कहां हो सकते हैं.

loading...

Author: Saurabh Srivastava

Share This Post On

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X
loading...