जमकर खाइए फ़ास्ट फ़ूड, बस इन बातों का रखिए ध्यान

फास्ट फूड़ का नाम सुनते ही लोगों के मन में आता है कि इससे उनकी हेल्थ को नुकसान होगा और ऐसा होता भी है. लेकिन अगर आपको फास्ट फूड पसंद हैं और आप इन्हें नहीं छोड़ना चाहते तो, आपके लिए भी एक अच्छा विकल्प है. आप फास्ट फूड को मोडिफाई करके हेल्दी बना सकते है. फास्ट फूड में डाली जाने वाली चीजें और इसे बनाने का तरीका काफी गलत होता है. इसमें शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक तत्व होते हैं. लेकिन आप खुद फास्ट फूड को लाइट बनाकर इसका मजा ले सकते हैं. यह टेस्ट में भी अच्छा होगा और इससे आपकी सेहत पर भी कोई असर नहीं होगा.

फास्ट फूड को मोडिफाई करके हेल्दी

बर्गर को ऐसे बना सकते हैं हेल्दी


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


हेल्थ को लेकर सोचने वाले लोग बर्गर खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें मजबूरी में बर्गर छोड़ना पड़ता है. ऐसे लोग बर्गर में में कुछ प्रोटीन मिलाकर उसे हेल्दी बना सकते हैं. क्‍योंकि बर्गर में कार्बोहाइड्रेट होते है.  इसके अलावा  इसमें आलू या स्‍टार्च होता है. जो आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. बर्गर को हेल्‍दी बनाने के लिए इसमें डाली जाने वाली फिलिंग में पनीर, टोफू, मूंगफली और प्रोटीनयुक्‍त फूड डालकर आप इसे नया और हेल्दी लुक दे सकते हैं.

स्नैक्स भी होते हैं हेल्दी

स्नैक्स का शौक काफी लोग रखते हैं. हल्की भूख में लोग स्नैक्स खानी ही ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन हेल्थ का खयाल रखना भी काफी जरूरी है. इसीलिए आप तेल में तले हुए हानिकारक चिप्स की जगह कच्चे केले के चिप्स ले सकते हैं. ये बाजार में आसानी से मिल जाते हैं. आप इसे घर में भी बना सकते हैं. इसके अलावा आजकल बाजारों में ऐसे भी स्नैक्स उपलब्ध हैं जिन्हें बेक किया जाता है.

मफिन भी खा सकते है

अगर आप मीठे का शौक रखते हैं तो मफिन्स आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन है. ज्यादातर मफिन्स को गेहूं का आटा, अंडा, बेरीज और चेरीज के साथ मिलाकर पूरा मील बनाया जाता है. यह बाहर से खाए जाने वाली अच्छी चीजों में से एक है. बच्चे भी इसे आसानी से खा लेते हैं.

हेल्थ टिप्स: आजमाएं ये घरेलू उपाय दूर होगी दांतों की प्रॉब्लम

वीकेंड पर खुद तैयार करें स्नैक्स

रोजाना कोई चटपटी चीज खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन वीकेंड्स पर आप इन्हें ले सकते हैं. बशर्ते यह आपके घर में बना हुआ हो. अगर आप समोसा खाना चाहते हैं तो बाहर किसी दुकान से लेने की बजाय आप घर पर इसे ट्राइ कर सकते हैं. अगर आप तेल से बचना चाहते हैं तो इसे हल्का तेल लगाकर माइक्रोवेव में बेक भी कर सकते हैं. इसी तरह से आप अपने मनपसंद फूड घर पर बनाकर खा सकते हैं. इससे आपकी खाने की चाहत भी पूरी हो जाएगी और सेहत पर भी कोई बुरा असर नहीं होगा.

ये भी देखें:

loading...

Author: Heena

Share This Post On
X