चेहरे पर आ रही झाइयों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये तरीके

चेहरे पर झाइयां होना कई महिलाओं की समस्या है. इससे निजात पाने के लिए महिलाएं हर नुस्खे को आजमाती हैं. यह समस्या सभी उम्र के लोगों को हो सकती है. लेकिन ज्यादातर महिलाओं में प्रेगनेंसी के बाद या किसी भी हार्मोनल बदलाव के बाद झाइयां आ जाती हैं. यह चेहरे पर आंखों के नीचे ज्यादा होती हैं. इन्हें दूर करना काफी मुश्किल होता है. इसीलिए अगर पहले ही कुछ सावधानियां बरती जाएं तो आप झाइयों से बच सकते हैं. हम यहां आपको बता रहे हैं कि कैसे झाइयों को अपने चेहरे से आप दूर रख सकते हैं.

चेहरे पर झाइयां होना कई महिलाओं की समस्या

प्रेग्नेंसी में बरतें ज्यादा सावधानी


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


प्रेग्नेंसी के समय अगर कोई दवाइयां खा रहे हों तो रोजाना चेहरे पर सनस्क्रीम लगाएं और अगर आप सनस्क्रीम नहीं लगाने चाहते हैं तो कैलामाइन लोशन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. यह चेहरे के लिए सेफ होता है और चेहरी की समस्या को भी दूर रखता है. इसके अलावा कुछ पिल्स और लेजर तकनीक से भी झाइयों से निजात पा सकते हैं.

सही डाइट लेना भी जरूरी

आप हमेशा ध्यान रखें की जो भी खाना खाए वो साफ हो और उसमें प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स हों. जिससे आपकी स्किन पर चमक आए और धब्बे भी कम दिखें. अगर आप झाइयों से परेशान हैं तो फिलहाल बाहर का खाना खाना बंद कर दें. आप रोटी सब्जी और दाल का सेवन करें, नारियल पानी पीएं और नारियल के पानी से आप अपना मुंह भी साफ कर सकते है. हो सके तो अपनी डाइट में डार्क कलर की सब्जियां और फल खाएं. गाजर, अनार का जूस भी आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है.

तुलसी के पत्तों से भी चेहरा होग क्लीन

तुलसी के पत्ते भी चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. तुलसी के पत्तों को नींबू के रस में थोड़ी देर के लिए भिगोकर रखें और उसके बाद तुलसी के पत्तों को चेहरे पर रखें. इसकी चेहरे पर हल्की मालिश भी कर सकते हैं. इससे आपके चेहरे से काले घेरे और झाइयां दूर हो जाएगीं और आपकी स्किन काफी ग्लोइंग भी होगी.

फ्रेश क्रीम से भी मिलेगी मदद

फ्रेश क्रीम चेहरे पर लगाने से भी झाइयों और चेहरे संबंधी समस्याओं से निजाद मिलती है. आप झाइयों के लिए फ्रेश क्रीम लेकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाकर रखें. ऐसा रोज करने से आपके चेहरे को आराम मिलेगा और स्किन ग्लो करेगी.

हेल्थ टिप्स: अगर परेशान है झड़ते बालों से, तो इन चीजों को खाना करें बंद

टमाटर से भी मिलेगा आराम

टमाटर को काटकर हल्‍के हाथों से चेहरे पर मसाज करें, खासतौर पर झाइयों वाली जगह पर इसका इस्तेमाल करें. इससे कुछ ही दिनों में झाइयां गायब हो जाएंगी और इनका रंग भी हल्‍का हो जाएगा.

ये भी देखें:

loading...

Author: Heena

Share This Post On

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X