चाहिए ज्यादा एनर्जी तो कम पिएं कॉफी और खाएं हेल्दी फूड 

रोज की भागदौड़ भरी लाइफ आपको अक्सर थकान से चूर कर देती है. अक्सर काम से घर लौटने के बाद आपको अपनी एनर्जी लेवल में कमी का एहसास भी होता होगा. लेकिन क्या आपको मालूम है कि रोजमर्रा की इस थकान का कारण आपकी कुछ खास आदतें हैं जो आपके एनर्जी लेवल को जल्दी घटा देती हैं. न्यूट्रिशन एक्सपर्ट जैकी लिन्च बता रहे हैं कि किन आदतों के कारण आपको थकान ज्यादा हो जाती है और कैसे आप अपनी ऊर्जा में इजाफा कर सकते हैं.

एनर्जी लेवल

खाने में कार्बोहाइड्रेट की कमी


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


लिन्च बताते हैं एनर्जी कम होने के सबसे बड़े कारणों में से एक है कि लोगों के खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है. पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेना न सिर्फ शरीर को ऊर्जा देता है बल्कि दिमाग को भी तरोजाता रखता है. हालांकि ध्यान रखने वाली बात ये है कि वाइट ब्रेड और चावल जैसी चीजों में मौजूद कार्बोहाइड्रेट से सिर्फ शुगर लेवल बढ़ता है, ऊर्जा नहीं. इसलिए ये जरूरी है कि आप रोज फाइबर युक्त कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें जो दालों, सब्जियों और अनाज में होता है.

हेल्थ टिप्स: सेहत के लिए फायदेमंद है अमरुद, गठिया के दर्द से दिलाता है आराम

कॉफी ज्यादा पीना

हमें अक्सर ऐसा लगता है कि काम के वक्त कॉफी पीने से ऊर्जा आती है और इसलिए हमें कॉफी की आदत पड़ जाती है. लेकिन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कॉफी में मौजूद कैफीन नींद न आने की बीमारी, मन विचलित होना, तनाव महसूस होने जैसी दिक्कतें पैदा करता है. ये बात सच है कि एक बार कॉफी पीने से कुछ देर के लिए आप एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं, लेकिन ज्यादा कॉफी पीना सही नहीं है. रोज 400 मिलीग्राम कैफीन का सेवन आपकी ऊर्जा के लिए बहुत है लेकिन उससे ज्यादा नहीं.

डीहाइड्रेशन

डीहाइड्रेशन यानि पानी की कमी थकान के बडे़ कारणों में से एक है. मात्र दो प्रतिशत पानी की कमी आपकी शारीरिक क्षमता को कमजोर कर देती है. रोज ज्यादा से ज्यादा पानी पीने या फिर हर्बल टी पीने से आपका शरीर में तरल पदार्थ की कमी नहीं रहती है. रोज कम से कम इतना पानी पीएं आपको लंबे समय तक प्यास महसूस न हो. ध्यान रखें कि फल और सब्जियां खाने से पानी की कमी पूरी होती है.

रोज शराब पीना अवॉइड करें

अगर आपको रोज सोने से पहले शराब पीने की आदत है तो इसे बदल दीजिए क्योंकि ये आपकी ऊर्जा पर लंबे वक्त तक असर डाल सकती है. लोगों को लगता है कि सोने से पहले ड्रिंक लेने से नींद अच्छी आती है.लेकिन ऐसा है नहीं. दरअसल ये आदत आपकी नींद के सिस्टम को बिगाड़ देती है और इसके कारण आप हर सुबह ताजगी के साथ नहीं उठ पाते. बता दें कि रोज शराब पीने से शरीर में विटामिन बी की कमी आ जाती है जो ऊर्जा पैदा करने के लिए सबसे जरूरी तत्व होता है. अगर हर हफ्ते कम से कम 3 दिन शराब का सेवन नहीं करेंगे तो आप ज्यादा ऊर्जावान महसूस करने लगेंगे. 

ये भी देखें :

 

loading...

Author: Gargi Tripathi

Share This Post On
X