गांधी जयंती: राष्ट्र ने महात्मा गांधी को किया नमन, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने अर्पित किए श्रद्धासुमन

नई दिल्ली: गांधी जयंती के पावन पर्व पर कृतज्ञ राष्ट्र ने महात्मा गांधी को उनकी 147वीं जयंती पर याद किया तथा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित दूसरे नेताओं ने उनके समाधि स्थल पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए. उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी.

प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा ‘गांधीजी ने इस दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाया. उनके विचार, गरीबों के प्रति उनका समर्पण और अन्याय के खिलाफ उनका संघर्ष प्रेरित करता है.’

सफेद रंग का कुर्ता पायजामा पहने मोदी सुबह सात बजकर 40 मिनट पर राजघाट पहुंचे और बापू की समाधि पर गुलाब की पंखुड़ियां अर्पित कीं. इसके बाद उन्होंने स्मारक की परिक्रमा की.

केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू, राव इंद्रजीत सिंह तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने भी बापू को श्रद्धासुमन अर्पित किए. इसके अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ पहुंचे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.
विभिन्न देशों के राजदूतों और अन्य जानी-मानी हस्तियां भी बापू की स्मृति में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुईं. बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर सर्व-धर्म प्रार्थना का आयोजन भी किया गया.

loading...

Author: Desk

Share This Post On

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *