गजब! हाइड्रोजन गैस से चलेगी 6 लाख रुपए की ये साइकिल

फ्रांस की एक स्टार्ट-अप कंपनी हाइड्रोजन पावर्ड इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने की शुरुआत करने वाली पहली कंपनी बन गई है। इन साइकिल को कॉर्पोरेट या म्युनिसिपल फ्लीट्स में इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है। फ्रेंच कंपनी प्राग्मा इंडस्ट्रीज ने इन्हें बनाया है। आइए, जानते हैं कि क्या हैं खासियतें…

इलेक्ट्रिक साइकिल

यह कंपनी मिलिटरी यूज के लिए फ्यूल सेल्स बनाती है। इसने फ्रेंच की नगरपालिकाओं को 60 हाइड्रोजन पावर्ड बाइक्स बेची हैं। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक साइकिल का नाम अल्फा बाइक रखा है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


कंज्यूमर मार्केट के लिहाज से तो ये साइकिल काफी महंगी है। दरअसल, एक हाइड्रोजन साइकल की कीमत 7,500 यूरो यानी तकरीबन 6 लाख रुपए है।

हालांकि, कंपनी इनकी कीमत पांच हजार यूरो तक घटाने की कोशिश कर रही है। अगर ऐसा हो जाता है तो ये साइकिल प्रीमियम इलेक्ट्रिक बाइक्स की लाइन में शामिल हो सकेंगी।

कंपनी के फाउंडर और चीफ एग्जिक्यूटिव पाएरे फोर्टे के मुताबिक, कई अन्य कंपनियों के पास हाइड्रोजन बाइक का प्रोटोटाइप तो है लेकिन हमारी कंपनी पहली है जिसने ऐसी बाइक्स को बनाकर दिखाया है।

अल्फा बाइक 2 लीटर हाइड्रोजन में 62 मील यानी तकरीबन 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। यह रेंज किसी इलेक्ट्रिक बाइक जैसी ही है। हालांकि, इसकी अच्छी बात यह है कि किसी ई—बाइक की तुलना में यह बहुत जल्दी चार्ज हो जाती है।

इतना ही नहीं, एक किलो हाइड्रोजन में एक किलो की लिथियम आयन बैटरी के मुकाबले लगभग 600 गुणा अधिक एनर्जी होती है। इन्हें बनाने वाली कंपनी री-फ्यूलिंग स्टेशंस भी बेचती है जिनके जरिए हाइड्रोजन बनाई जा सकती है।

ये भी देखें

loading...

Author: Vatsaly

Share This Post On

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X