कोहनी और घुटने के कालेपन से पाना है निजात, तो अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे

कोहनी और घुटनों का कालापन लगभग हर इंसान के होता है. त्वचा संबंधी ये समस्या काफी आम है. इसके साथ ही अंडरआर्म्स का कालापन भी लोगों के लिए पेरशानी का सबब बनता है. कोहनी, घुटना और अंडरआर्म्स के कालापन को दूर करने के लिए कई घरेलू उपचार काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

कोहनी और घुटनों का कालापन

कोहनी, घुटने और अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए ये उपाय काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं…


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


संतरे का छिलका

कालेपन को दूर करने के लिए संतरे का छिलका भी काफी मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लें. इस पाउडर में थोड़ा गुलाबजल और थोड़ा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने कालेपन वाली जगह रगड़ें और बाद में इस पानी से धो लें. इससे घुटने और कोहनी के कालेपन से निजात मिलेगी.

आलू

घुटने और कोहनी का कालापन दूर करने के लिए आलू भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आलू का एक टुकड़ा लें और इसे अपनी कोहनी पर या घुटने पर 5 मिनट तक रगड़िए. इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें. दिन में दो बार इस प्रक्रिया को करने से असर जरूर दिखेगा.

नारियल का तेल

घुटने और कोहनी पर नारियल का तेल लगाने से कालेपन से छुटकारा मिल सकता है. नारियल का तेल त्वचा को नम रखता है और साथ ही यह त्वचा की रंगत भी निखारता है. इसके लिए एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच अखरोट का पाउडर लेकर मिक्स कर लें और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को स्कर्ब की तरह घुटने और कोहनियों पर लगाकर 3 मिनट तक रखें. इसके बाद इसे पानी से साफ कर लें. इसके बाद रात को सोने से पहले नहाकर कोहनी और घुटनों पर नारियल का तेल लगाएं.

सर्दियों में भी खुद को रखना चाहते हैं फैशनेबल, तो फॉलो करें ये टिप्स

खीरा

खीरे के इस्तेमाल से भी त्वचा को चमकदार बनाया जा सकता है. खीरे से घुटने, कोहनी और अंडरआर्म्स का कालापन दूर किया जा सकता है. इसके लिए खीरे के जूस में हल्दी को मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. कालेपन वाली जगह पर इस पेस्ट को करीब आधे घंटे तक लगाकर रखें और बाद में पानी से धो लें. इससे भी काफी फायदा देखने को मिलेगा.

ये भी देखें:

loading...

Author: Heena

Share This Post On

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X