कीमत पर खरा उतरा Honor View 10, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड पहला स्मार्टफोन

चीनी टेक्नॉलॉजी कंपनी हुआवे की सहायक स्मार्टफोन मेकर Honor ने भारत में एक ऐसा स्मार्टफोन लॉन्च किया है जो इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्टफोन से काफी आगे है. ऐसा दावा किया गया है कंपनी की तरफ से. लेकिन क्या Honor View 10 सही मायनों में कंपनी के दावों पर खरा उतरता है? दावा किया गया है कि यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड पहला स्मार्टफोन है. क्या सच में ऐसा है? क्या असल जिंदगी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की अहमियत है? ऐसे ही सवालों के जवाब जानने के लिए पढ़ें पूरा रिव्यू.

Honor View 10

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


मेटल का स्मार्टफोन है बिल्ड क्वॉलिटी शानदार और सॉलिड है. यह हर ऐंगल से आपको प्रीमियम स्मार्टफोन का अनुभव देता है. यह फोन हाथ से फिसलता नहीं है आप इसे बिना कवर के आराम से यूज कर सकते हैं. दाईं तरफ वॉल्यूम रॉकर और लॉक की है जबकि बाईं तरफ आपको सिम ट्रे मिलता है. नीचे की ओर USB Type C जैक, 3.2mm हेडफोन जैक और स्पीकर ग्रिल मिलता है. स्मार्टफोन के टॉप ऐज पर एक सेंसर दिया गया है उसकेबगल में माइक्रोफोन के लिए होल दिया गया है. नीचे की तरफ भी माइक्रोफोन की जगह दी गई है. 18:9 ऐस्पेक्ट रेश्यो होने के बावजूद फिंगरप्रिंट स्कैनर को फ्रंट में ही रखा गया है, जबकि ऐसे स्मार्टफोन में अब रियर फिंगरप्रिंट स्कैनर मिल रहे हैं.

परफॉर्मेंस

Honor View 10 में Huawei Kirin 970 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है. खास बात ये है कि इस प्रोसेसर में न्यूरल नेटवर्क प्रोसेसिंग युनिट यानी NPU या गया है. कंपनी ने कहा है कि इस खास युनिट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े फीचर को मैनेज करने के लिए है. इसमें 6GB रैम के साथ 128GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है.

हमने इसे दो हफ्तों तक यूज किया है और इस आधार पर यह कह सकते हैं कि यह लैग नहीं करता. डिस्प्ले बड़ी है, प्रोसेसर अच्छा है रैम और मेमोरी काफी है इसलिए यह परफॉर्मेंस में कोई कोताही नहीं करता है और कंपनी के दावे पर खरा उतरता है.

कंपनी ने दावा किया था कि इसमें हुआवे का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड प्रोसेसर दिया गया है. ऐप लॉन्च करना फास्ट है, एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करना भी फास्ट है और इसमें कोई लैग नोटिस नहीं करेंगे. मल्टी टास्किंग की बात करें तो यहां भी आपको यह बेहतर अनुभव देता है. हेवी गेमिंग भी कर सकते हैं, ऐसे गेम्स जिनमें ग्राफिक्स हेवी हैं इस मामले में भी यह शानदार है खासकर इस प्राइस रेंज में. हालांकि लगातार गेमिंग से फोन थोड़ा गर्म जरूर होता है.

चूंकि इस स्मार्टफोन में कंपनी ने Android Oreo बेस्ड EMIUI 8 दिया है इस वजह से इसका परफॉर्मेंस और यूजर इंटरफेस और भी बेहतर है. फीचर्स भी अच्छे जुड़े हैं जो इसे और खास बनाते हैं. मल्टि टास्किंग हो या फिर किसी ऐप को यूज करना यह फोन काफी स्मूद है.

इस स्मार्टफोन में फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है जो बखूबी काम करता है. इसमें कोई परेशानी नहीं होती है और यह स्मूद है. डिस्प्ले में बेजल कम होने की वजह से गेमिंग और वीडियो का अनुभव शानदार रहा है. कुल मिला कर इसका परफॉर्मेंस शानदार और सॉलिड है.

डिस्प्ले

Honor ने हाल में कई स्मार्टफोन लॉन्च किए है जिसका हमने रिव्यू किया है. अपने यूज के आधार पर कह सकते हैं कि इसकी डिस्प्ले उन सबसे काफी आगे है और शानदार है. डिस्प्ले काफी ब्राइट है, कलरफुल है और इस पर कॉन्टेंट शार्प दिखते हैं. ऐस्पेक्ट रेश्यो 18:9 का है. डिस्प्ले साइज 5.99 इंच की है और इसका रिजोलुशन 2160X1080p है. पैनल एलसीडी है ओलेड नहीं, लेकिन फिर भी यह शानदार है. डिस्प्ले के लिए इस बार कंपनी की सराहना होनी चाहिए, क्योंकि यूज करने का हमारा अनुभव शानदार रहा है.  व्यूइंग एंगल बढ़िया है और सूरज की रौशनी मे भी आपको स्क्रीन के कॉन्टेंट पढ़ने में कोई परेशानी नहीं होती है.

कैमरा- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ऑग्मेंटेड रियलिटी

Honor View 10 का कैमरा इस स्मार्टफोन का सेंटर प्वॉइंट कहा जा सकता है. हमने इसे यूज किया है और पाया है कि इससे आप अच्छी फोटोग्राफी कर सकते हैं. रियर में दो कैमरे हैं एक 16 मेगापिक्सल का है जबकि दूसरा लेंस 20 मेगापिक्सल का है. सेल्फी के लिए इसमें 13 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है. कैमरा इंटरफेस में कई अलग अलग मोड हैं जिनमें से कुछ शानदार हैं और इसे रोजमर्रा की जिंदगी में आप यूज कर सकते हैं और किसी भी मोमेंट को बेहतरीन कैप्चर कर सकते हैं.

कैमरे में दिया गए आर्टिस्ट फीचर के जरिए फोटो क्लिक करने के दौरान ही फिल्टर लगा सकते हैं. यह ऑग्मेंटेड रियलिटी यानी AR बेस्ड फीचर है जो चेहरे की पहचान करता है. चूंकि इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए खास हार्डवेयर और फीचर हैं, इसलिए इसका कैमरा सबजेक्ट की पहचान कर लेता है. अगर आप मैनुअल फोटोग्राफी करना चाहते हैं तो इसका प्रो मोड एनेबल कर सकते हैं यहां से आप दोनों कैमार सेंसर को जैसे चाहें यूज कर सकते हैं.

खास बात ये है कि तस्वीरें प्रोसेस होने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है और क्लिक करते ही फोटो आपके सामने होती है. चूंकि डुअल कैमरा की एक बड़ी खासियत बोके इफेक्ट है इसलिए बैकग्राउंड ब्लर करके फोटो क्लिक कर सकते हैं. हालांकि इस मामले में थोड़ा फीकापन जरूर झलकता है.

आउटडोर फोटोग्राफी के लिए यह जबरदस्त है और अच्छे शॉट ले सकता है. मैक्रो क्लोजअप के लिए एक खास फीचर दिया गया है जिसे कम दूरी में बेहतरीन बैकग्राउंड ब्लर के साथ अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. डीएसएलआर से जो स्लो शटर फोटो ली जाती है वही इस स्मार्टफोन में दी गई लाइट पेंटिंग फीचर से ली जा सकती है जो इस प्राइस रेंज के डिवाइस के लिहाज से एक अच्छी पहल है.

लो लाइट फोटोग्राफी की बात करें तो इस डिपार्टमेंट में भी यह स्मार्टफोन फिट बैठता है और आप कम रौशनी में भी इससे बढ़िया फोटोज की उम्मीद कर सकते हैं और निराशा नहीं होगी.

इसका कैमरा सिर्फ डुअल लेंस की वजह से बेहतर नहीं है, बल्कि इसमें दिए गए AR और AI फीचर इसे और भी शानदार बनाते हैं. कुल मिला कर यह स्मार्टफोन फोटोग्राफी  के लिए इस प्राइस रेंज पर बेहतरीन है.

क्या आपको यह स्मार्टफोन खरीदना चाहिए?

इस स्मार्टफोन की कीमत 29,999 रुपये रखी गई है जिसे आक्रामक कहा जा सकता है. चाहे परफॉर्मेंस की बात हो या फोटोग्राफी की यह स्मार्टफोन बाजी मारता है. इसलिए आपका बजट इजाजत देता है तो यह स्मार्टफोन आप खरीद सकते हैं.

नए साल का पहला स्मार्ट फोन आज भारत होगा लॉन्च, जानिये Samsung Galaxy A8+ की खासियत

ये भी देखें:

loading...

Author: Heena

Share This Post On

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X
loading...