किसी आम जानवर नहीं बल्कि बाघ का शिकार करते हैं ये खतरनाक कुत्ते

कुत्तों को इंसान का सबसे वफादार जानवर माना जाता है. कुत्ते हमेशा ही मुसीबत के समय अपने मालिक का साथ देते हैं. पुलिस भी किसी ख़ुफ़िया जानकारी को प्राप्त करने के लिए या किसी मामले की तहकीकात करने के लिए कुत्तो की मदद लेती है. आज तक आपने भी कई बहादुर कुत्तों के किस्सों के बारे में सुना होगा लेकिन हम आपको आज कुत्ते की एक ऐसी नस्ल के बारे में बता रहे हैं जो किसी आम जानवर नहीं बल्कि बाघ का शिकार करते हैं. जी हां… जिन कुत्तों के बारे में हम आपको बता रहे हैं वो बहुत ही खूंखार होते हैं और ऐसे कुत्तो को कई देशों में पालना भी बैन हैं.

इस प्रजाति के कुत्तों का नाम है केन कोरसो. ऐसे कुत्तों को शिकारी माना जाता है. साल 1994 में इन प्रजाति के कुत्तों को इटैलियन केनल क्लब ने इतालवी कुत्तों की 14वीं प्रजाति के रूप में मान्यता दें दी थी. इसके बाद साल 1997 में वर्ल्ड केनाइन ऑर्गेनाइजेशन ने इन प्रजाति के कुत्तो को आंशिक रूप से स्वीकार कर लिया था और 10 बाद कुत्तों की इस प्रजाति को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पूरी तरह से मान्यता दे दी गई थी.

इस प्रजाति के कुत्तों को बहुत अहम माना जाता है. इनकी डिमांड भी आज के समय में लगातार बढ़ती ही जा रही है. केन कोरसो प्रजाति के कुत्ते ज्यादातर काले रंग के होते हैं और इसके अलावा ये हल्के भूरे और क्रीम कलर के भी पाए जाते हैं. दुनिया के कई देशों में इन कुत्तो को पुलिस डॉग के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. इन कुत्तो की कीमत भी आम कुत्तो से काफी ज्यादा होती है. केन कोरसो प्रजाति के एक कुत्ते की कीमत करीब छह लाख रूपए हैं. इस प्रजाति के कुत्ते 9 से 12 साल तक जीवित रह सकते हैं.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


loading...

Author: Web_Wing

Share This Post On
X