काशी में गंगधार पर तैरेगा पांच सितारा लग्जरी क्रूज

वाराणसी : पर्यटन की नगरी काशी में गंगधार पर तैरने के लिए पांच सितारा क्रूज तैयार है। इस दो मंजिला सुपर लग्जरी क्रूज के संचालन के लिए निजी कंपनी ने तैयारी कर ली है। अब सिर्फ लांचिंग की देर है जिसके लिए निजी कंपनी संचालकों ने जिलाधिकारी से समय मांगा है। इसमें इनलैंड अथारिटी वाटरवेज अथारिटी आफ इंडिया (आइडब्ल्यूएआइ) से अप्रूवल मिलने की जानकारी भी दी गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि बनारस में गंगा और गंगा के घाटों का नजारा लेने आने वाले पर्यटकों को इसी माह सैर सपाटे का नया अहसास मिलने लगेगा।

DJLIi¼YªF — RYFB»F RYFZMXFZ

गंगा में क्रूज संचालन के लिए पर्यटन विभाग की ओर से लंबे समय से प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए खुद सरकारी और निजी स्तर पर संचालन तैयारी की जा रही है। इसके लिए कछुआ सेंचुरी की बाधा दूर करने के जतन किए गए। इसके लिए पर्यटन विभाग को एनओसी भी मिल गई है। हालांकि अभी निजी स्तर पर क्रूज का संचालन शहर के बाहरी हिस्से में राम नगर से शूलटंकेश्वर तक करने का प्लान है।

इसके लिए पूर्व में एक अन्य कंपनी ने भी प्रस्ताव दिया था लेकिन माना जा रहा है किन्हीं कारणों से बात नहीं बन सकी। वहीं सरकारी स्तर पर क्रूज संचालन की तेजी से तैयारी की जा रही है। पिछले माह बनारस दौरे पर आए केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार केजे अल्फांस ने सरकारी स्तर पर क्रूज का नवंबर में ट्रायल का समय दिया है। इसे फरवरी में संचालन की टाइम लाइन भी तय की है। हालांकि दो बार के टेंडर में किसी सक्षम कंपनी के सामने न आने से तीसरी बार टेंडर किया गया है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


loading...

Author: Web_Wing

Share This Post On
X