एड्रेस प्रूफ के तौर पर अब इस्तेमाल नहीं होगा पासपोर्ट, जल्द दिखेगा नए रूप में

नई दिल्‍ली. जल्‍द ही आपका पासपोर्ट आपके एड्रेस प्रूफ के रूप में काम नहीं आएगा. विदेश मंत्रालय की घोषणा के अनुसार अब पासपोर्ट का आखिरी पन्‍ना प्रिंट नहीं किया जाएगा. भारतीय पासपोर्ट के आखिरी पन्‍ने पर नाम, पिता या कानूनी अभिभावक का नाम, माता का नाम, पत्‍नी का नाम और पता छपा होता है. य‍ह निर्णय विदेश मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा गठित तीन सदस्‍यीय समिति की रिपोर्ट के बाद लिया गया है.

एड्रेस प्रूफ

मोबाइल नंबर से आधार लिंक कराना पड़ा महंगा, खाते से निकल गए 1.20 लाख रुपये


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


समिति ने उन बातों की समीक्षा की जिनमें कहा गया था कि क्‍या पासपोर्ट में से पिता का नाम हटाया जा सकता है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि समिति की रिपोर्ट को स्‍वीकार कर लिया गया है.

नए वर्जन में पासपोर्ट का आखिरी पन्‍ना खाली रखा जाएगा. हालांकि सारी जानकारी अब भी विदेश मंत्रालय के सिस्‍टम में जमा रहेगी इसलिए इससे सरकारी स्‍तर पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

प्रवक्‍ता ने कहा, ‘अब जबकि पासपोर्ट का आखिरी पन्‍ना अब प्रिंट नहीं होगा, इसीआर (इमिग्रेशन चेक रिक्‍वायर्ड) स्‍टेटस वाले पासपोर्ट धारकों के लिए नारंगी रंग के पासपोर्ट जैकेट वाले पासपोर्ट जारी किए जाएंगे और नॉन इसीआर स्‍टेटस वालों के लिए नियमित नीले पासपोर्ट ही जारी होंगे.

वर्तमान में पासपोर्ट तीन रंगों में जारी होते हैं. सरकारी अधिकारियों को सफेद रंग के पासपोर्ट जारी होते हैं जबकि राजनयिकों को लाल रंग और अन्‍य लोगों को नीले रंग के. नए पासपोर्ट को नासिक स्थित इंडियन सिक्‍योरिटी प्रेस द्वार डिजाइन किया जाएगा.

loading...

Author: Akash Trivedi

Share This Post On
X