उपचुनाव: 3 लोकसभा और एक विधानसभा सीट के लिए वोटिंग जारी, माना जा रहा सेमीफाइनल मुकाबला

राजस्थान के अजमेर और अलवर लोकसभा सीट के साथ-साथ मांडलगढ़ विधानसभा सीट के साथ-साथ पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोकसभा और नवपाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है. राजस्थान में हो रहे इन उपचुनावों को इसी साल होने जा रहे विधानसभा उपचुनाव का सेमीफाइनल बताया जा रहा है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दल उपचुनाव में जीत दर्ज कर चुनावी तैयारियों को रफ्तार देने की उम्मीद लगाए हुए हैं. वहीं पश्चिम बंगाल की दो विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहा है.

राजस्थान उपचुनाव: आखिरी दिन बीजेपी-कांग्रेस ने झोंकी ताकत, रोड शो कर दिखाई मजबूती

उपचुनाव के लिए मतदान शुरू


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


अलवर लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार डॉ. करण सिंह यादव और बीजेपी के डा. जसवंत यादव, तो वहीं अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के डॉ. रघु शर्मा और बीजेपी के रामस्वरूप और मांडलगढ़ विधानसभा सीट से बीजेपी के शक्ति सिंह और कांग्रेस के विवेक धाकड़ के बीच सीधा मुकाबला है.

बीजेपी नेता ने भूपेंद्र यादव ने अजमेर लोकसभा सीट के कुंदन नगर के पोलिंग बूथ पर मतदान किया. यादव पोलिंग बूथ पर पहंचे और आम लोगों की तरह लाइन में लगकर उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

उपचुनाव के लिए मतदान शुरू

बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और अजमेर से बीजेपी सांसद सांवरलाल जाट, अलवर से बीजेपी सांसद चांद नाथ योगी और मांडलगढ़ से बीजेपी विधायक कीर्ति कुमारी के असामयिक निधन के कारण तीनों सीटों के लिए उपचुनाव हो रहे हैं.

अजमेर लोकसभा

अजमेर सीट पर कांग्रेस ने इस सीट पर अपने पुराने दिग्गज पूर्व विधायक रघु शर्मा को उतारा है तो बीजेपी ने सांवरलाल जाट के बेटे रामस्वरूप लांबा को उम्मीदवार बनाया है.उपचुनाव में बीजेपी की साख दांव पर है. सीएम वसुधंरा राजे अजमेर सीट जीतने के लिए हरसंभव कोशिश में जुटी हैं. बीजेपी बखूबी समझती है कि अजमेर में पार्टी की हार होती है, तो आने वाले विधानसभा चुनाव में उसकी मुश्किलें और भी बढ़ जाएगी. बीजेपी अजेमर सीट से किसी भी तरह ऐसा संदेश नहीं देना चाहती है कि राज्य में बीजेपी की स्थिति किसी भी सूरत में कमजोर है.

अलवर लोकसभा सीट

अलवर से बीजेपी सांसद चांद नाथ योगी के निधन के चलते सीट उपचुनाव हो रहा है. कांग्रेस ने उम्मीदवार डॉ. करण सिंह यादव और बीजेपी के डा. जसवंत यादव को मैदान में उतारा है. निर्वाचन आयोग के मुताबिक अलवर में 11 उम्मीदवार मैदान में हैं.18.27 लाख मतदाता इनके भाग्य का फैसला करेंगे.

मंजलगढ़ विधानसभा

मंडलगढ़ विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक रही कार्ति कुमारी की असामयिक निधन के चलते उपचुनाव हो रहा है. मंडलगढ़ विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक रही कार्ति कुमारी की असामयिक निधन के चलते उपचुनाव हो रहा है. बीजेपी के शक्ति सिंह और कांग्रेस के विवेक धाकड़ को मैदान में उतारा है.

पश्चिम बंगाल की दो सीटों पर मतदान

पश्चिम बंगाल के उलुबेरिया लोकसभा और नवपाड़ा विधानसभा सीट पर मतदान हो रहा है. बता दें कि हावड़ा की उलुबेरिया से टीएमसी के सांसद रहे सुल्तान अहमद निधन के चल उपचुनाव हो रहा है. वहीं नॉर्थ 24 परगना जिले के नवपाड़ा विधानसभा के कांग्रेस विधायक मधुसुदन घोष के निधान के चलते रिक्त हुई है.

राज्य की दोनों ही सीटों पर सत्तारूढ़ टीएमसी और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर होने की संभावना है. वहीं माकपा अपने पुराने गढ़ को हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहा है.

ये भी देखें:

loading...

Author: Ashutosh Mishra

Share This Post On
X