नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और उप-कप्तान की इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी का रास्ता खुल चुका है. जी हां, बिल्कुल सही सुना. स्टाइलिश बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और धाकड़ ओपनर डेविड वॉर्नर की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कमबैक की तारीख तय हो चुकी है. बॉल टेंपरिंग करने को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इन दोनों खिलाड़ियों पर जो 12 महीने का बैन लगाया था वो अब खत्म होने वाला है. 28 मार्च वो तारीख है जब ये दोनों खिलाड़ी अपने ऊपर लगे बैन से मुक्त हो जाएंगे और इसी के साथ इन्हें फिर से इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का लाइसेंस भी मिल जाएगा. अब सवाल है कि 1 साल के बैन के बाद जब ये दोनों वापसी करेंगे तो अपना पहला इंटरनेशनल मैच कब, कहां, किस टीम के खिलाफ और किस तारीख को खेलेंगे. तो इन सारे सवालों का बस एक जवाब अगले महीने पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज हो सकती है.

पाकिस्तान के खिलाफ खेलेंगे चौथा वनडे!

अगले महीने यानि कि मार्च में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है. 22 से 31 मार्च के बीच खेली जाने वाली इस सीरीज के सभी मुकाबले शारजाह, दुबई और आबुधाबी में खेले जाएंगे. इसी सीरीज के चौथे वनडे से जो 29 मार्च को दुबई में खेला जाना है, वॉर्नर और स्मिथ, जिनका बैन 28 मार्च को ही खत्म हो रहा है, इंटरनेशनल क्रिकेट में फिर से कदम रख सकते हैं.

वॉर्न के फॉर्मूले पर होगी वॉर्नर, स्मिथ की वापसी

बैन के बाद वॉर्नर और स्मिथ के इंटरनेशनल क्रिकेट में इतनी जल्दी वापसी के केस में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 2004 के शेन वॉर्न वाले वाक्ये को तरजीह दी है. दरअसल, 2003 वर्ल्ड कप के दौरान टेस्ट पोजिटिव पाए जाने को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्न को 1 साल के लिए बैन किया था. लेकिन, 2004 में बैन हटने के 10 दिन बाद ही श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनकी ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापसी हो गई थी. ठीक उसी आधार पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अब वॉर्नर और स्मिथ की भी ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापसी की राह अख्तियार कर रहा है.

वॉर्नर खेलेंगे, स्मिथ का बढ़ सकता है इंतजार

हालांकि, 29 मार्च को पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में खेले जाने वाले चौथे वनडे में वॉर्नर और स्मिथ दोनों मैदान पर उतरेंगे इसे लेकर थोड़ा डाउट है. और, ये डाउट इंजरी की वजह से है. दरअसल, वॉर्नर अपनी एल्बो इंजरी से लगभग उबर चुके हैं. ऐसे में उनकी वापसी का और उनके खेलने का रास्ता उस सीरीज में लगभग साफ है. लेकिन, सवाल स्मिथ की इंजरी को लेकर है. स्मिथ को भी एल्बो इंजरी है लेकिन वो उससे अब तक उबरे नहीं है और ऐसे में उनके वर्ल्ड कप तक ही फिट होने की उम्मीद है.