आज से 15 दिनों के लिए लौटा मानसून, दिल्ली-UP सहित इन राज्यों में होगी तेज बारिश

नई दिल्ली: 21 सितंबर यानी शुक्रवार से दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मानसून आगामी 15 दिन के लिए लौट आया है। इस बाबत मौसम विभाग ने पूर्वानुमान भी जारी किया है। विभाग के मुताबिक, 23 से 26 सितंबर तक दिल्ली में तेज बारिश की संभावना भी जताई गई है। मौसम में यह बदलाव बंगाल की खाड़ी के मध्य पूर्वी भागों में चक्रवाती हवा का सिस्टम बनने से आया है।  स्काइमेट वेदर के अनुसार, जिस समय चक्रवाती हवा का सिस्टम राजस्थान पहुंचेगा, उसी दौरान पश्चिमी हिमालय पर एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय होकर मौसम को प्रभावित करेगा।

एक साथ दो सिस्टमों से दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून 15 दिन देर तक बना रहेगा। विभाग के मुताबिक, पंजाब में अगले 2 दिनों तक मौसम खुश्क रहेगा। 21 (शुक्रवार) से 24 सितंबर तक पंजाब तथा हरियाणा में कई स्थानों पर बारिश के आसार हैं। हरियाणा में कुछ स्थानों पर भी भारी बारिश भी हो सकती है।

यहां पर बता दें कि इस बार मानसून 15 दिन देर से विदा होगा। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण 23 व 24 सितंबर को दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो सकती है। बारिश का यह दौर सप्ताह भर तक भी चल सकता है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


डॉ. के.जे. रमेश (महानिदेशक, मौसम विज्ञान विभाग) का कहना है कि दिल्ली में भी इस बार मानसून देर तक बना रहेगा। बंगाल की खाड़ी के बदले समीकरण के बाद 22 सितंबर से बारिश और बादल दिल्ली में दिखेंगे। 23 व 24 सितंबर को बारिश होगी। इसके बाद भी अगले तीन दिनों तक दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश होगी।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बृहस्पतिवार दोपहर बाद अचानक आसमान में बढ़ा काले बादलों का जमावड़ा धीरे-धीरे बूंदाबांदी के बाद तेज बारिश का रूप लेकर आ गया। बादलों ने सोनभद्र, आजमगढ़, गाजीपुर, मऊ होते हुए प्रदेश की राजधानी लखनऊ तक दस्तक दी। इसके बाद यह सिलसिला उन्नाव, कानपुर, इटावा से वेस्ट यूपी की तरफ बढ़ता चला गया। जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। बनारस, लखनऊ या कानपुर जोरदार बरसात से लोग बचते नजर आए। अगले दो-तीन दिन मौसम सुहावना रहने की उम्मीद है।

मौसम विभाग एवं निजी एजेंसी दोनों ने उक्त अवधि में मेरठ सहित वेस्ट यूपी में मध्यम से मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे संभावित चक्रवात से वेस्ट यूपी में मौसम तेजी से पलटी मारने जा रहा है। फिलहाल सामान्य से ऊपर चल रहा दिन-रात का पारा कल के बाद तीन डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। 22 से 24 सितंबर तक वेस्ट यूपी में अच्छी बारिश के आसार हैं। इसमें 23 सितंबर को वेस्ट यूपी के कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश हो सकती है। इस दौरान दिन का पारा 30 डिग्री सेल्लियस से नीचे जाएगा और गर्मी से राहत मिलेगी। इस अवधि में पूरे वेस्ट यूपी, एनसीआर में 40-60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

बता दें कि इस बार एक से 10 सितंबर के बीच हुई बारिश ने पिछले सात सालों का रिेकॉर्ड तोड़ दिया है। अकेले इन दस दिनों में ही 179 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। मानसून वापसी की सामान्य तिथि 21 सितंबर होने के बाद भी इस बार यह सितंबर के अंत तक बना रह सकता है।

आंकड़ों के मुताबिक इस बार सामान्य से 16 फीसद अधिक बारिश हुई है। अगस्त में सबसे अधिक बारिश होती है, लेकिन इस बार यह रिकार्ड सितंबर के नाम रहा। एक जून से 16 सितंबर के बीच दिल्ली में 711.8 मि.मी. बारिश दर्ज की गई है। यदि पूरे मानसून की बात करें तो इससे अधिक बारिश 2013 में हुई थी। उस साल मानसून के दौरान 758.6 मि.मी. बारिश हुई थी

loading...

Author: Web_Wing

Share This Post On
X