अब हाड़ कंपाने वाली ठंड के लिए रहें तैयार

पटना: मौसम में हल्की गर्माहट के बाद एक बार फिर सूबे के तापमान में तेजी से गिरावट आने की आशंका है। आगामी दो-तीन दिनों में हाड़ कंपाने वाली तेज ठंडी पछुआ हवा चलने से तापमान में पांच से छह डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है। इससे ठंड काफी बढ़ जाएगी तथा यहां का न्यूनतम पारा आठ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है।

कुलभूषण जाधव: परिवार के साथ हुए बर्ताव पर, आज संसद में बयान देंगी सुषमा स्वराज

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से इन दिनों पश्चिमी क्षेत्र से बहने वाली ठंडी हवा में रुकावट पैदा हो गयी थी। इस वजह से बिहार के ज्यादातर हिस्सों में पूरब की ओर से आने वाली हवा चल रही थी। इस वजह से यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से भी अधिक हो गया था। लेकिन जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली समेत अन्य उत्तरी-पश्चिमी क्षेत्रों में फैले पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव तेजी से समाप्त हो रहा है। ऐसे में, तेज ठंडी हवा की वजह से वातावरण में सिहरन काफी बढ़ जाएगी।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


cold 28122017

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को सूबे के ज्यादातर हिस्सों में घना कोहरा दर्ज किया जा रहा है। बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 22.0 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दो दिनों के अपने पूर्वानुमान में कहा है कि शुक्रवार को यहां का न्यूनतम एवं अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की जाएगी। इसी तरह, बृहस्पतिवार को भागलपुर का अधिकतम तापमान 20.6 तथा न्यूनतम 9.0 डिग्री, जबकि गया का अधिकतम तापमान 23.9 तथा न्यूनतम 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

loading...

Author: Vineet Verma

Share This Post On
X