अब आधार कार्ड के लिए नहीं पड़ेगा भटकना, फरवरी से डाकघरों में बनेगा मुफ्त

अब लोगों को आधार कार्ड बनवाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, क्योंकि केंद्र सरकार फरवरी से डाकघरों में आधार बनवाने की सुविधा शुरू करने जा रही है। जानकारी के मुताबिक, संबंध में विभागीय कार्य प्रगति पर है। आगरा क्षेत्र में आधार कार्ड बनाने के लिए 600 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है।

आधार कार्ड बनवा लीजिये, वरना एक जुलाई से मिलेगा बाबा जी का ठुल्लू

डाकघरों में आधार बनवाने की सुविधा


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


डाक सेवा के उपनिदेशक आर. बी. त्रिपाठी ने बताया कि लोगों को जल्द ही आधार कार्ड बनवाने की सुविधा डाकघरों में मिलेगी। उन्होंने कहा कि सम्भवत: इस सुविधा का लाभ लोग फरवरी माह से पा सकेंगे।

गौरतलब है कि सीएससी या अन्य कंपनियों के सेंटरों पर आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया चल रही थी। लेकिन बीते एक सितंबर से यह व्यवस्था बदल गई है। अब केवल सरकारी कार्यालयों में ही आधार कार्ड बनाने का काम होगा। अब इसे और गोपनीय बनाने की कवायद शुरू कर दी है। इस कड़ी में सरकार ने डाकघर को जिम्मेदारी सौंपी है।

डाकघरों में आधार कार्ड बनाने और उसमें सुधार निशुल्क किया जाएगा। इसके तहत आगरा परिक्षेत्र में छह सौ डाक कर्मचारियों का चयन किया गया है। इनकी एक परीक्षा हो चुकी है। विभागीय अधिकारी जल्द ही डाकघरों में आधार कार्ड बनाने वाले उपकरण उपलब्ध कराने में जुटे हैं।

ये भी देखें:

loading...

Author: Ashutosh Mishra

Share This Post On
X